मृत किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, डाटा डिलीट करने का आदेश जारी

Uttam Kumar, Last updated: Tue, 28th Dec 2021, 9:06 AM IST
  • कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव की तरफ से सभी डीएम को आदेश जारी किया गया है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी में से सभी मृत किसानों का डाटा डिलीट कर दिया जाए ताकि इस योजना में किसी तरह के फर्जीवाड़ा को रोक जा सके.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मृत किसानों का डाटा डिलीट किया जाएगा.(फाइल फोटो)

लखनऊ. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मृत किसानों का डाटा डिलीट किया जाएगा. इसके लिए कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव की तरफ से सभी डीएम को आदेश जारी किया गया है. इसके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों के आवेदन पत्र के साथ लिए जाने वाले घोषणा पत्र में भी संशोधन किया गया है. यह संशोधन उस दोहराव और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए किया गया है, ताकि किसानों की मृत्यु के बाद भी उन्हें इसका लाभ नहीं मिले. 

कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. देवेश चर्तुवेदी ने इस काम के लिए सभी जिलाधिकारियों, कृषि निदेशक और उप कृषि निदेशकों को आदेश जारी किया है. जारी दिशा निर्देश के अनुसार योजना के दिशा-निर्देशों में स्पष्ट है कि एक फरवरी 2021 के बाद विभिन्न कारणों से नए बने कृषकों में से उन्हीं को इस योजना का लाभ के पात्र हैं जो विरासत के आधार पर किसान हुए हैं.

ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों पर योगी सरकार सख्त, 31 मार्च तक किया महामारी एक्ट लागू

अपर मुख्य सचिव के अनुसार इस योजना के लिए जो नए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, उनमें अधिकांश लाभार्थी ऐसे हैं जो योजना शुरू होने के बाद विरासत के आधार पर किसान बने हैं. ऐसे में यह सत्यापित करना जरूरी है कि जिनकी विरासत के आधार पर ये सभी नए किसान बने हैं, ऐसे मृतक किसानों की आगामी किस्तें बंद कर दी जाएं. साथ ही उनका डाटा भी डिलीट कर दिया जाए.  

अपर मुख्य सचिव की तरफ से निर्देश दिया गया हैं कि लाभार्थियों का सत्यापन करते समय यह देखा जाए कि क्या आवेदक विरासत के आधार पर योजना आरंभ होने के बाद किसान बना है. अगर ऐसा है तो मृतक किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभार्थी थे या नहीं. यदि थे तो उनका पीएम किसान आईडी तथा आधार संख्या का विवरण जरूर देखें. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें