ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के खिलाड़ी चयन के लिए AFI चलाएगा राज्य स्तर पर अभियान

Smart News Team, Last updated: 04/12/2020 08:11 PM IST
फेडरेशन को भारतीय खिलाड़ियों की प्रतिभा पर पूरी उम्मीद है और इसी बात पर उन्हें लगता है कि भारत के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में पदक जीतने में सफल रहेंगे.
प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ी पैदल चलकर ट्रैनिंग करते दिख रहे हैं

लखनऊ: विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक के मद्देनज़र एथलीट फेडरेशन ऑफ इंडिया देश भर में तीन स्पर्धाओं के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले उम्दा एथलीटों का चयन अभियान शुरू करने जा रहा है. फेडरेशन को भारतीय खिलाड़ियों की प्रतिभा पर पूरी उम्मीद है. उन्हें लगता है कि भारत के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में पदक जीतने में सफल रहेंगे. आपको बता दें कि एथलीटों के लिए 400 मीटर दौड़, जैवलिन थ्रो और पैदल चाल में प्रतियोगिता जिला, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर आयोजित करेगा.

वहीं, खिलाड़ी नीरज चोपड़ा 86 मीटर के ऊपर जैवलिन थ्रो में जूनियर विश्व चैंपियन रह चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने एशियाई खेल में स्वर्ण पदक भी जीता था, उन्हें लेकर एएफआई को कोई शंका नहीं है. इनके अलावा चंदौली के शिवपाल सिंह, विपिन कसाना ने 80 मीटर के ऊपर थ्रो में अभी प्रदर्शन कर रहे हैं. 

व्यापारियों को आसानी से मिलेगा लोन, हर जिले में लगेंगे लोन मेले: योगी आदित्यनाथ

अगर महिलाओं में बात की जाए तो अनुरानी विश्व स्तरीय प्रदर्शन करने में सक्षम हैं. साथ ही हिमा दास तो 400 मीटर दौड़ में विश्व चैंपियन रह चुकी हैं. पैदल चाल में इरफान केटी और दौड़ में मो. अनस जैसे धावक शामिल हैं. जिनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और इसी पैमाने पर संघ चयन करेगा.

ED की पीएफआई पर बड़ी कार्रवाई, UP-बिहार समेत 9 राज्यों में मारे छापे

संघ को भी भारतीय एथलीटों के प्रदर्शन पर कोई शक नहीं है, बस वे खिलाड़ियों को एक नई दिशा देंगे. जिसके तहत ही जिला और राज्य स्तर पर प्रतिस्पर्धा कराई जाएंगी. एएफआई 400 मीटर, जैवलिन थ्रो और पैदल चाल की विशेष प्रतियोगिता कराने वाला है. जिसका जिम्मा राज्य और जिले की इकाइयों को सौंपा गया है. इसमें सब जूनियर, जूनियर, सीनियर महिला और पुरुष वर्गों में यह चैंपियनशिप होगी. संघ के प्रवक्ता ने चयन प्रक्रिया पर बताया कि इस क्रम में पिछले वर्ष लखनऊ में 400 मीटर की नेशनल ओपेन चैलेंज हुई थी. इस अभियान के अंतर्गत एथलीटों को तैयार किया जाएगा.

शादी में हाईटेंशन बिजली तार की चपेट में आए 3 मजदूर, अस्पताल में मौत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें