31 मार्च तक पंजाब नेशनल बैंक में निबटा लें अपना ये काम, 1 अप्रैल से नया नियम

Smart News Team, Last updated: 24/01/2021 09:01 PM IST
  • पुराने आईएफएससी और एमआईसीआर कोड को इस साल 1 अप्रैल से बदल दिया जाएगा. 31 मार्च 2021 के बाद से यह कोड काम नहीं करेंगे. अगर खाता धारक पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उनको बैंक जा कर नया कोड लेना होगा, उसके बिना पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.
पीएनबी बैंक में पुराने आईएफएससी और एमआईसीआर कोड को इस साल 1 अप्रैल से बदल दिया जाएगा.(फाइल फोटो)

लखनऊ. पंजाब नेशनल बैंक ने अपने खाता धारकों के लिए बेहद ज़रूरी सूचना जारी की है. पीएनबी बैंक ने अपने ट्विटर अकाउंट के ज़रिए यह सूचना जारी करते हुए कहा कि पुराने आईएफएससी और एमआईसीआर कोड को इस साल 1 अप्रैल से बदल दिया जाएगा. 31 मार्च 2021 के बाद से यह कोड काम नहीं करेंगे. अगर खाता धारक पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उनको बैंक जा कर नया कोड लेना होगा, उसके बिना पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

1 अप्रैल 2020 को सरकार ने पीएनबी, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर किया था. पीएनबी में मर्जर के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पीएनबी की शाखाओं के रूप में काम कर रही हैं. बैंक की तकरीबन 11,000 से अधिक शाखाएं और 13,000 से अधिक एटीएम कार्यरत हैं.

यूपी दिवस समारोह में बोले CM योगी- प्रदेश ने बदली छवि, अन्य राज्य अपना रहे मॉडल

पंजाब नेशनल बैंक ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर अपने अकाउंट के ज़रिए इसकी जानकारी दी है. बैंक ने जानकारी देते हुए कहा कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code 31 मार्च तक ही काम करेंगे, यानी एक अप्रैल के बाद आपको पैसे ट्रांसफर करने के लिए नया कोड लेना अनिवार्य होगा. कोई भी समस्या होने पर या जानकारी लेने के लिए ग्राहक टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं.

पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन और राम अचल राजभर लखनऊ जिला जेल में शिफ्ट, ये है वजह

बता दें कि पीएनबी बैंक ने धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए नियमों मे बदलाव करते हुए बड़ा कदम उठाया है जिसमें पीएनबी खाताधारक गैर एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं, जिनमें डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता है. इसमें आपको शुरुआत में एक कार्ड को एक बार स्वैप करना होता है.इन मशीनों में कार्ड को मैगनेटिक पट्टी के जरिए पढ़ा जाता है, जबकि ईएमवी मशीन में कार्ड कुछ सेंकेंड के लिए लॉक भी हो जाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें