ट्रेन से सफर करना हुआ सस्ता, रेलवे ने वापस लिया बढ़ा हुआ किराया, जानें नई दर

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 12:15 PM IST
  •  रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी स्पेशल ट्रेनो को पहले की तरह समान्य रूप से चालने का निर्देश जारी करने के बाद सभी रेल मण्डल ने धीरे - धीरे इस फैसले को लागू करना शुरू कर दिया है. स्लीपर क्लास से लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए अब अधिकतम 200 रुपये किराया देना होगा. 
रेलवे ने बढ़ा हुआ किराया वापस लेने की घोषणा की है. (फाइल फोटो)

लखनऊ. रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी स्पेशल ट्रेनो को पहले की तरह समान्य रूप से चालने का निर्देश जारी किया है. जिसके बाद सभी रेल मण्डल ने धीरे - धीरे इस फैसले को लागू करना शुरू कर दिया है. कुछ दिनों में सभी ट्रेन वापस पुराने नंबर से परिचालन किया जाएगा. इसके साथ ही किराया भी कम हो जाएगा. रेलवे इसके लिए आपने सॉफ्टवेयर क्रश (सेंटर फार रेलवे इंफारमेशन सिस्टम) में बदलाव कर रही है. रेलवे अपने सॉफ्टवेयर में ट्रेनों के बदले किराये और नंबरों को फीड करने में जुटा है. इसके लिए रात में छह घंटे के लिए आरक्षण व्यवस्था को बंद रखा जा रहा है. हालांकि इस व्यवस्था को पुरी तरह लागू होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है. 

रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद इज्जतनगर मंडल ने छह से अधिक ट्रेनों का नंबर बदलकर पुराने नंबर से परिचालन शुरू कर दिया है.. वहीं मुरादाबाद मंडल ने भी धीरे - धीरे सभी ट्रेनों के नंबर बदलने शुरू कर दिए हैं. इस फैसले के पुरी तरह अमल में आते ही रेलवे का किराया भी पहले की तरह हो जाएगा. अभी रेलवे सभी ट्रेनो को स्पेशल नाम से परिचालन कर रहा था. और इन सभी ट्रेनों में यात्रियों से 25 से 30 फीसद तक अधिक किराया वसूला जा रहा था. 

घर बैठे रोडवेज बस टिकट होंगे बुक, IRCTC की तर्ज पर UPSRTC बना रहा एप

दरअसल कोरोना महामारी के कारण 20 मार्च 2020 को पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. जसीके चलते रेलवे का परिचालन भी पुरी तरह बंद कर दिया था. दूसरी लहर के बाद हालात सामान्य होने पर ट्रेनों का संचालन एक बार फिर से शुरु किया गया था लेकिन सभी को स्पेशल व फेस्टिवल स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा था. इन सभी स्पेशल ट्रेनो में यात्रियों को सफर करने के लिए अधिक किराया चुकाना पड़ रहा था.  

अब स्थिति समान्य हो जाने पर स्लीपर क्लास से लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए देने होंगे अधिकतम 200 रुपये किराया लगेगा.  रेलवे के वाणिज्य विभाग के मुताबिक अब लखनऊ से दिल्ली जाने वाली आला हजरत एक्सप्रेस में स्लीपर के लिए यात्रियों को 185 रुपये, वहीं श्रमजीवी एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास से सफर करने के लिए 200 रुपये, सुहेलदेव सुपरफास्ट से 195, अवध असम एक्सप्रेस से 185, रक्सौल-आनंदविहार में 180 रुपये देना होगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें