अयोध्या में राम मंदिर के बाद लखनऊ में लगेगी भगवान लक्ष्मण की मूर्ति, बजट पास

Smart News Team, Last updated: Sun, 28th Mar 2021, 8:50 AM IST
  • लखनऊ नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि भगवान लक्ष्मण की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव पहले ही पास हो चुका है. वहीं इसके लिए एक करोड़ का बजट भी पास हो गया है.
अयोध्या में श्रीराम के बाद लखनऊ में लगेगी भगवान लक्ष्मण की मूर्ति, बजट पास (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भगवान लक्ष्मण की प्रतिमा लगाई जायेगी. यह मूर्ति पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की प्रतिमा से भी ऊंची होगी. इसका निर्णय लखनऊ नगर निगम ने लिया है. लखनऊ नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि भगवान लक्ष्मण की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव पहले ही पास हो चुका है. इसबार के नए बजट में इसके लिए एक करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव पास हो गया है. उन्होंने बताया की लोक भवन में पूर्व पीएम की प्रतिमा 25 फीट ऊंची है. लक्ष्मणजी की प्रतिमा इससे और भव्य व ऊंची होगी, जिसके लिए बड़ा स्थान चुना जाएगा.

बता दें महापौर ने स्थिती स्पष्ट की है कि लक्ष्मण प्रतिमा पुराने लखनऊ के लक्ष्मण टीला स्थान पर नहीं लगाई जाएगी, जहां इसे लेकर पूर्व में विवाद उठा चुका है. हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि भगवान लक्ष्मण की प्रतिमा कितनी ऊंची होगी पर इसके लिए खर्च का प्रस्ताव दे दिया गया है. संभवतः लक्ष्मण प्रतिमा लगाने के लिए किसी बड़े स्थान की तलाश की जा रही है.

पत्नी चली प्रमोशन कराने पर पति को गंवानी पड़ गई नौकरी, ऐसे खुली प्रोफेसर की पोल

मालूम हो कि लखनऊ के पार्षद रामकृष्ण यादव जिन्होंने लक्ष्मण की मूर्ति के लिए प्रस्ताव रखा था, ने बताया कि आज भी यह इलाका लक्ष्मण के टीले के नाम से जाना जाता है. उन्होंने ये भी कहा की जमीन के रिकॉर्ड में भी लक्ष्मण का टीला ही दर्ज है. ऐसे में इस इलाके में लक्ष्मण की मूर्ति लगाए जाने में ऐतराज क्यों है, जबकि सभी जानते हैं कि लखनऊ लक्ष्मण के नाम पर ही बसा था. 

लखनऊ में रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर के नौकर की हत्या, बदमाश नकदी लूटकर फरार

भाजपा पार्षद दल के उपनेता रामकृष्ण यादव के मुताबिक, टीले वाली मस्जिद का नाम लक्ष्मण टीला रहा है. उन्होंने यह मांग उठाई है की इस जगह पर भगवान लक्ष्मण की मूर्ति लगाई जानी चाहिए. आपको बता दें इससे पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल जी टंडन ने अपनी किताब में टीले वाली मस्जिद की जगह पर प्राचीन लक्ष्मण टीला होने का दावा किया था. नगर निगम के इस प्रस्ताव के बाद मुस्लिम संगठनों और धर्मगुरुओं की तरफ से इसका विरोध भी शुरू हो गया था. 

पुलिस कमिश्नर ने की लोगों से अपील, होली पर कोरोना नियमों का करें पालन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें