UP स्मार्ट सिटी परियोजना में आगरा-वाराणसी और मेट्रो में कानपुर की तरक्की तेज

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Jul 2021, 1:48 PM IST
  •  स्मार्ट सिटी रैंकिंग में जहां आगरा देश में चौथे नंबर पर है, वहीं वाराणसी आठवें स्थान पर है. स्मार्ट सिटी के लिए इन शहरों में चल रहे काम की गति को देख कर मुख्य सचिव ने वहां के अधिकारीयों की सराहना और तारीफ की है.
यूपी में स्मार्ट सिटी परियोजना पर तीव्रता से चल रहा काम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्त्वाकांक्षी 'स्मार्ट सिटी' परियोजना पर उत्तर प्रदेश में तीव्र गति से काम चल रही है. स्मार्ट सिटीपरियोजना के तहत प्रदेश के वाराणसी, आगरा तथा कानपुर शहर में मेट्रो परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है. स्मार्ट सिटी रैंकिंग में जहां आगरा देश में चौथे नंबर पर है, वहीं वाराणसी आठवें स्थान पर है. स्मार्ट सिटी के लिए इन शहरों में चल रहे काम की गति को देख कर मुख्य सचिव ने वहां के अधिकारीयों की सराहना और तारीफ की है. साथ ही जिन शहरों स्मार्ट सिटी को लेकर चल रहे काम की गति मानक से धीमी है, वहां मैनपावर बढ़ाकर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं.

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी मंगलवार को प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक करते हुए स्मार्ट सिटी, नमामि गंगे, श्री कांशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर, अमृत योजना के साथ-साथ मेट्रो परियोजना के प्रगति की समीक्षा करते हुए मंडल आयुक्त और नगर आयुक्त को प्रतिदिन स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कार्यों को मौके पर जा कर निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं. अमृत योजना और नमामि गंगे प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा करने के दौरान इसे तय समय पर पुरा करने के निर्देश दिए साथ ही श्री कांशी विश्वनाथ कॉरिडोर के काम को 15 नवंबर तक पूरा करने की अपेक्षा की है. जिस पर अधिकारीयों ने जानकारी देते हुए बताया है कि कॉरिडोर का 57 प्रतिशत काम पुरा कर लिया गया है.

वहीं दूसरी तरफ अधिकारीयों ने मेट्रो परियोजना की जानकारी देते हुए बताया कि कानपुर मेट्रो परियोजना में बन रहे सभी नौ स्टेशनों के पाइल कैप और ट्रैक स्लैब बैठाने का कार्य पुरा कर लिया गया है. साथ ही इनमें से सात स्टेशनों में रूफ स्ट्रक्चर का कार्य भी पुरा कर लिया गया है. कानपुर मेट्रो का नवंबर महीने में ट्रायल रन प्रस्तावित है. जिसके लिए पहली और दूसरी ट्रेन क्रमशः सितंबर और अक्टूबर में मिल जाएगी. वहीं आगरा मेट्रो परियोजना के बारे में बताया गया कि डिपो बिल्डिंग और मेट्रो से रिलेटेड अन्य कार्य भी तेजी से चल रहें हैं.

शिक्षक भर्ती मामला: अभ्यर्थियों का CM आवास चौराहा पर प्रदर्शन, पुलिस ने पीटा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें