UP में बारिश से खेती को भारी नुकसान, कृषि विभाग ने अलर्ट जारी किया

Nawab Ali, Last updated: Thu, 16th Sep 2021, 6:46 PM IST
  • उत्तर प्रदेश कृषि विभाग ने किसानों के लिए अलर्ट जरी किया है. कृषि विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है की बारिश के कारण खेतों में जमा पानी को निकाल दिया जाए. बारिश के समय अगर आकाशीय बिजली चमकती है तो मोबाइल का इस्तेमाल ना करें. 
यूपी में कृषि विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश कृषि विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है. कृषि विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि बारिश के कारण खेतों में पानी जमा हो रहा है इस लिए मक्का, बाजरा, ज्वार, मूंग उर्द,चरी ,तथा सब्जियों के खेतों से मेड काटकर पानी तत्काल बाहर निकले ताकि फसल को खराब होने से बचाया जा सके. विभाग ने कहा है कि बारिश के मौसम में आकाशीय बिजली गिरने का डर बना रहता है इस लिए बिजली चमकने के वक्त फोन का इस्तेमाल न करे.

उत्तर प्रदेश में लगातार भारी बारिश के कारण किसानों की खेती को नुक्सान हो रहा है. खेतों में पानी खड़ा होने के कारण फसलें ख़राब हो रही है. जिसकों देखते कृषि विभाग ने किसानों के लिए गाइडलाइन जारी की है. विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि मक्का, बाजरा, ज्वार, मूंग उर्द, चरी, तथा सब्जियों के खेतों से मेड काटकर पानी तत्काल बाहर निकाले ताकि फसलों को खराब होंने से बचाया जा सके.

लखनऊ में बारिश के बाद भारी जलजमाव, आक्रोशित लोग सड़क पर उतरे, फैजाबाद रोड जाम

इसके साथ ही कृषि विभाग ने किसानों को बारिश के वक्त खेतों में काम करने के लिए भी अलर्ट जारी किया है. कृषि विभाग ने कहा है कि खेतों में काम करते समय अगर आकाशीय बिजली चमकती है तो इस दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना किया जाए. इस दौरान पशुओं को सूखे स्थान पर रखा और उन्हें भूसा के साथ दाना, खली का राशन दे. साथ ही पशुओं को बड़े पेड़ों के नीचे ना बांधा जाए क्योंकि बारिश के समय आंधी तूफान के कारण पेड़ गिरने का खतरा बना रहता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें