देश को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, एक्साइज घटा, पेट्रोल 5 तो डीजल 10 रुपए सस्ता

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 3rd Nov 2021, 9:08 PM IST
  • केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले आम लोगों को बड़ी राहत दी है. भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की है. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल गुरुवार से लागू होगा.
भारत सरकार ने की पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती

लखनऊ. दिवाली से पहले देशवासियों के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर आई है. भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का ऐलान किया है. इस कटौती के बाद देश में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल से 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा. भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है और इस खबर से आम आदमी को काफी राहत मिली है. वहीं किसानों की डीजल की कीमत में कटौती होने पर भी राहत मिली है. हाल ही में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई थी इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में काफी अधिक हो गई हैं. 

केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 10 रुपये कम करने का निर्णय लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद भारी महंगाई से जूझ रहे लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी पेट्रोल की तुलना में दोगुनी हुई है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राज्यों से भी पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया.

अब जब कार सेवा होगी तो रामभक्तों, कृष्णभक्तों पर गोली नहीं चलेगी, पुष्पवर्षा होगी: योगी

राज्य अभी तक ले रहे 20 से लेकर 35 फीसदी तक वैट

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल के दामों में कमी के बाद भी कीमतें काफी ज्यादा हैं. जिसकी वजह राज्य सरकार द्वारा 20 से लेकर 35 फीसदी तक वैट वसूली है. जानकारी अनुसार, यदि केंद्र के बाद राज्य वैट में कमी करता है तो आमजन को इसका सीधा फायदा होगा.

राजस्थान उपचुनाव रिजल्ट में दिखा CM गहलोत का दम, पायलट खेमे का शोर बंद !

बता दें कि 28 दिन में देश में पेट्रोल के दामों में 8 रुपये से अधिक रुपये तक की वृद्धि हो चुकी है. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि से देश में आने वाले समय में पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड वृद्धि हो सकती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें