यूपी की राजधानी के 200 चौराहों पर एआई कैमरों से पुलिस रखेगी नजर

Smart News Team, Last updated: Fri, 22nd Jan 2021, 10:17 AM IST
  • स्मार्ट ऐंड सेफ सिटी प्रॉजेक्ट के तहत राजधानी के 200 ऐसे चौराहों को चिह्नित किया गया है, जहां महिलाओं को दिक्कत होती है। इन चौराहों पर 5-5 आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस कैमरे लगवाए जाएंगे। ये कैमरे महिलाओं चेहरे पर परेशानी का भाव देखकर पास की पुलिस को तत्काल सूचना देंगे।
चौराहों पर लगाए जा रहे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस युक्त कैमरे

लखनऊ : सड़क पर किसी परेशानी में महिला के चेहरे का भाव बदलता देखा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) युक्त कैमरे फोटो खींचकर तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम 112 को भेज देंगे। फोटो मिलते ही पास मौजूद पुलिस की गाड़ी मदद के लिए पहुंच जाएगी। इसके अलावा भविष्य में अपराधियों का मूवमेंट ट्रेस करने के लिए भी 1500 हाईटेक कैमरे शहर में लगवाए जाएंगे।

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के अनुसार स्मार्ट ऐंड सेफ सिटी प्रॉजेक्ट के तहत राजधानी के 200 ऐसे चौराहों को चिह्नित किया गया है, जहां महिलाओं को दिक्कत होती है। इन चौराहों पर 5-5 आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस कैमरे लगवाए जाएंगे। इन कैमरों की खासियत होगी कि महिलाओं के चेहरे पर तनाव आते ही फोटो खींच कर सीधे पुलिस कंट्रोल रूम 112 को भेज देगा। परेशान दिख रही महिला की फोटो मिलते ही कंट्रोल रूम से पास मौजूद पुलिस टीम को अलर्ट कर दिया जाएगा और टीम फौरन ही महिला की सहायता के लिए पहुंच जाएगी। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि नगर आयुक्त पूरे प्रॉजेक्ट को देख रहे हैं। उम्मीद है जल्दी महिलाओं की सुरक्षा के लिए काम शुरू हो जाएगा।

बेल्ट में 18 किलो सोना छिपाकर दिल्ली ले जा रहे थे तस्कर, DRI ने किया अरेस्ट

लखनऊ पुलिस के दृष्टि प्रॉजेक्ट के तहत जल्द ही 1500 के करीब हाईटेक कैमरे लगेंगे। जेसीपी क्राइम नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि प्रॉजेक्ट के तहत 70 चौराहों पर 280 कैमरे पहले ही लग चुके हैं। अब जल्द ही दृष्टि कंट्रोल रूम को अपग्रेड किया जाएगा। इसके तहत शहर के 250 चौराहों पर करीब 1500 हाईटेक कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन कैमरों के लिए 1.80 करोड़ रुपये का साफ्टवेयर और सर्वर भी खरीदा जा चुका है। इस साफ्टवेयर की मदद से किसी भी अपराधी का फोटो सर्वर पर अपलोड करते ही शहर भर में लगे हाईटेक कैमरे 80 प्रतिशत तक मेल खा रहे चेहरों को कंट्रोल रूम में दिखा देंगे। ऐसे में पुलिस भाग रहे अपराधी तक आसानी से पहुंच सकेगी।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें