यूपी में हवा हो रही जहरीली, लखनऊ में 400 के पार पहुंचा AQI

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Nov 2020, 8:40 PM IST
  • 9 नवंबर को लखनऊ में वायु प्रदूषण में मामूली सुधार देखने को मिला हैं. देश के सबसे 21 सबसे प्रदूषित शहर से लखनऊ बाहर हो गया हैं. जबकि दिल्ली और गाजियाबाद में वायु प्रदूषण लगातार बढता जा रहा हैं. 
लखनऊ में लगातार लोगों को बढ़ते वायु प्रदूषण का सामना करना पड रहा हैं.

देश के उत्तरी राज्यों में बढ़ते वायु प्रदूषण से लोग परेशान होनें लगे हैं. लोगों को घर से निकलते ही आखों में जलन शिकायत महसूस हो रही है. बढ़ते प्रदूषण के चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कतें हो रही है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के आसपास रहा. लेकिन दिन ढ़लते लखनऊ में कुछ सुधार हुआ है. लेकिन स्थिति अभी भी चिंताजनक है. देश के 21 शहर गहरे लाल निशान से ऊपर होने की वजह से सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं.

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब कुछ सुधार हुआ हैं. देश के 21 सबसे अधिक प्रदूषित शहर की सूची में लखनऊ शामिल नहीं है. इन सभी 21 शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के आसपास हैं. 9 नवंबर को लखनऊ का एक्यूआई 388 के आसपास रहा. जो अभी भी लाल निशान के पास हैं. लखनऊ से ज्यादा जहरीली हवा कानपुर की है. जो गहरे लाल निशान के पार हैं. कानपुर का एक्यूआई 403 के पास मिला हैं जो इस स्थिति में सबसे ज्यादा खतरनाक है. जिसे सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है.

 

गोमतीनगर विस्तार थाने के लॉकअप में युवक की मौत में पूर्व डीआईजी दोषी

 

लखनऊ के अलावा आगरा, कानपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक में गिरावट दर्ज की गयी हैं. 9 नवंबर शाम के समय आगरा का एक्यूआई 294, कानपुर का 210, अलीगढ़ का 170 के आसपास रहा. वही प्रदेश के दूसरे जिलों में बुलंदशहर का एक्यूआई 325, गाजियाबाद का 361, ग्रेटर नोएडा का 450 के आसपास रहा. लगातार बढ़ते प्रदूषण से अस्थमा के मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं. जिससें उन लोगों का घर से निकलें में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

कोरोना को लेकर CM योगी के निर्देश, सभी डीएम व CMO सुबह व शाम को रहें सक्रिय

योगी सरकार का बड़ा फैसला, 35 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगा फायदा

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें