दिवाली से पहले ही लखनऊ का AQI 214 तक पहुंचा, इस इलाके में सबसे ज्यादा प्रदूषण

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 30th Oct 2021, 2:02 PM IST
  • दिवाली से पहले ही लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 214 तक पहुंच गया है. अक्टूबर माह में माह अन्य इलाकों के मुकाबले तालकटोरा में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा रहा.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. त्योहारों के मौसम में लखनऊ की हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. दरअसल, त्योहारों के दौरान बाजार में बढ़े वाहन, जगह-जगह निर्माण से फैले प्रदूषण ने शहर में एयर क्वॉलिटी पर बुरा असर डाला है. दुर्गा पूजा के बाद राजधानी लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 214 तक पहुंच गया. जानकार इसे खराब स्थिति मानते हैं. इसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस संबंध में संबंधित विभागों को आगाह कर दिया है.

जानकार बताते हैं कि राजधानी लखनऊ की आबोहवा को बढ़ता प्रदूषण बिगाड़ रहा है. इसके मद्देनजर जिला और मंडलीय स्तर पर कई बैठकें हुई. इस बैठक में चौराहों पर जाम नहीं लगने देने की अपील की गई. क्योंकि इससे प्रदूषण स्तर बढ़ता है. बताते चलें कि जिला स्तर पर डीएम अभिषेक प्रकाश खुद एक दर्जन से अधिक बैठकों में निर्देश दे चुके हैं. इसके बावजूद न तो ट्रैफिक व्यवस्था सुधरी, न प्रदूषण ही घटा.

2 घंटे में तय होगा लखनऊ-नागपुर का सफर, इंडिगो ने शुरू की डायरेक्ट फ्लाइट

राजधानी के तालकटोरा की हवा सबसे ज्यादा बदतर है. शुक्रवार को यहां एक्यूआई 310 दर्ज किया गया. पूरे माह अन्य इलाकों के मुकाबले तालकटोरा में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा रहा है. राजधानी में प्रदूषण का स्तर तालकटोरा 310 रहा. जबकि गोमतीनगर 223, लालबाग 208, आशियाना 165 और इन्दिरा नगर 192 रहा. गौरतलब है कि राजधानी में पिछले साल केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 314 माइक्रोग्राम दर्ज किया था. पिछले साल सितम्बर तक कोविड का पीक चला था, लेकिन अक्तूबर में थोड़ी ढील के बाद प्रदूषण स्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें