सपा का गर्वनर के नाम ज्ञापन, UP विधान परिषद सभापति चुनाव घोषित करने की मांग

Smart News Team, Last updated: Sat, 30th Jan 2021, 9:28 PM IST
  • यूपी विधान परिषद के सभापति चुनाव पर समाजवादी पार्टी ने शनिवार को राज्यपाल के नाम राजभवन में ज्ञापन सौंपा. सपा ने इस ज्ञापन में उत्तर प्रदेश विधान परिषद सभापति का चुनाव घोषित करने की मांग की है.
समाजवादी पार्टी ने विधान परिषद सभापति चुनाव की घोषणा के लिए गर्वनर के नाम राजभवन में ज्ञापन दिया. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति चुनाव के लिए अखिलेश यादव की सपा ने तैयारी कर ली है. समाजवादी पार्टी ने शनिवार को राज्यपाल के नाम ज्ञापन राजभवन में सौंपा है. सपा ने इस ज्ञापन में विधान परिषद सभापति का चुनाव घोषित करने की मांग की है. इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने चुनाव तक वरिष्ठतम सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाने की भी मांग की है.

मिली जानकारी के अनुसार, विधान परिषद के सभापति का पद शनिवार को खाली हो गया है. सपा विधान परिषद सदस्यों ने अपने नेता अहमद हसन के माध्यम से ज्ञापन में राज्यपाल से मांग की है कि संवैधानिक व्यवस्थाओं और परंपराओं को ध्यान में रखकर तुरंत सभापति का चुनाव घोषित किया जाना चाहिए. सपा ने ये भी मांग है कि चुनाव होने परिषद के वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर पद नियुक्त किया जाना चाहिए.

यूपी विधान परिषद सभापति चुनाव पर अखिलेश यादव की नजर, सपा सबसे बड़ी पार्टी

समाजवादी पार्टी के विधान परिषद सदस्य अरविंद सिंह, उदयपुर सिंह, शशांक यादव और डॉ. राजपाल ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन राजभवन में दिया. इससे पहले शुक्रवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सपा के विधान परिषद सदस्यों की बैठक हुई. इस मीटिंग में आशंका जताई गई कि बीजेपी विधान परिषद परिषद में लोकतांत्रिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकती है.

1 फरवरी से कई नए नियम होंगे लागू, सिनेमा हॉल की सीटें बढ़ाई जाएंगी

आपको बता दें कि विधान परिषद में समाजवादी पार्टी 51 सदस्यों के साथ सबसे बड़ा दल है. विधान परिषद सभापति चुनाव को लेकर सपा ने कहा कि बीजेपी के पास न बहुमत है और न ही कोई वरिष्ठतम कार्यकाल का कोई सदस्य है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें