AKTU: ऑनलाइन परीक्षा में व्हॉट्सएप-टेलीग्राम से नकल करने वाले स्टूडेंट्स के खिलाफ ऐक्शन

Priya Gupta, Last updated: Fri, 10th Sep 2021, 6:48 PM IST
  • लखनऊ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की ऑनलाइन परीक्षाओं में नकल की खबर सामने आई है.
AKTU

लखनऊ: लखनऊ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की ऑनलाइन परीक्षाओं में नकल की खबर सामने आई है. कुछ स्टूडेंट्स व्हॉट्सएप और टेलीग्राम पर ग्रुप बनाकर सामूहिक नकल कर रहे हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस घटना में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की पहचान करने के लिए जांच शुरू कर दी है. साथ ही संबंधित कॉलेजों को पत्र भेजकर सचेत किया गया है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय द्वारा इस सेमेस्टर में पहली बार सभी वर्ष के विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा कराई जा रही है.

सर्राफा बाजार 5 सितंबर का भाव: रांची, धनबाद, बोकारो, जमशेदपुर में सोना-चांदी हुआ महंगा

अगस्त के अंत में फर्स्ट व सेकेंड ईयर की परीक्षाएं शुरू हुई हैं और इन्हीं में सूचना मिली है कि व्हॉट्सएप और टेलीग्राम पर ग्रुप बनाकरनकल की जा रही है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑनलाइन मॉनीटरिंग में इसे पकड़ा है. वहीं शनिवार को पता चला कि फार्मेसी के कुछ विद्यार्थियों ने टेलीग्राम ग्रुप पर सामूहिक नकल का प्रयास किया था. विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन छात्रों की वीडियोग्राफी आदि करवाकर जानकारी एकत्र की. संबंधित कॉलेजों के बारे में भी जानकारी जुटाई गई है.

परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनुराग त्रिपाठी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि संदिग्ध विद्यार्थियों की लिस्ट जारी करते हुए संबंधित कॉलेजों को पत्र भेजा गया है. इनमें अधिकतर फार्मेसी से जुड़े संस्थान बताए गए हैं. जांच के बाद विवि प्रशासन ऐसे विद्यार्थियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इन विषयों का परिणाम जीरो कर सकता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें