AKTU ने इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट कॉलेजों के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल किया जारी

Ankul Kaushik, Last updated: Sat, 28th Aug 2021, 9:53 AM IST
  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने प्रदेश के इंजीनियरिंग, फार्मेसी और मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग का संभावित कार्यक्रम जारी कर दिया है. इस कार्यक्रम के अनुसार 6 सितंबर से काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो सकती है.
इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट कॉलेजों के लिए AKTU ने काउंसिलिंग शेड्यूल किया जारी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग, फार्मेसी और मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने काउंसिलिंग का संभावित कार्यक्रम जारी कर दिया है. एकेटीयू द्वारा जारी किए गए इस कार्यक्रम के अनुसार काउंसिलिंग प्रक्रिया 16 सितंबर से शुरू हो सकती है जो सात चरणों में होगी. यूपीसीईटी 2021 की काउंसिलिंग प्रक्रिया 11 नवंबर को पूरी होगी. इस काउंसिलिंग प्रक्रिया के शेड्यूल में बीटेक, बीआर्क, बीफार्म, बीडेस, बीएचएमसीटी, बीएफए, बीएफएडी, बीवाक, एमटेक इंट्रीग्रेटेड, एमबीए, एमसीए, बीटेक लेटरल एवं बीफार्म लेटरल के पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है. इसके साथ ही अभी इस शेड्यूल में एमटेक, एमआर्क, एमफार्मा और एमडैस को अलग रखा गया है.

हालांकि इस काउंसलिंग के कार्यक्रम को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा है कि इसमें जेईई-मेन और यूपी सीईटी के नतीजों के आधार पर परिवर्तन भी हो सकता है. अगर काउंसिलिंग शेड्यूल की बात करें तो इसमें प्रथम चरण 16 सितम्बर से 28 सितम्बर तक, द्वितीय चरण 29 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक, तृतीय चरण 8 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक, चौथ चरण 22 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक, पांचवा चरण 27 अक्टूबर, छठा स्पेशल चरण 28 अक्टूबर से 2 नवम्बर तक, सातवां चरण 3 नवम्बर से 10 नवम्बर तक और छठे व सातवें चरण के लिए भौतिक रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि 11 नवम्बर निर्धारित की गई है.

यूपी शिक्षक भर्ती: उम्मीदवारों का BJP दफ्तर के बाहर प्रदर्शन, जमकर हंगामा

वहीं उत्तर प्रदेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (यूपीसीईटी) का आयोजन 5 और 6 सितम्बर को होगा. इस टेस्ट के आधार पर ही फार्मेसी, एमटेक, बीबीए, एमबीए समेत अन्य पाठ्यक्रमों में एडमिशन का आधार होगा. इसके साथ ही एकेटीयू से सम्बद्ध संस्थानों में बीआर्क पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों को नेशनल एप्टिट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (नाटा) की प्रवेश परीक्षा में पास करना अनिवार्य है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें