कोरोना काल में ऑक्सीजन, बेड और दवाई खोजने में ये सभी वेबसाइट कर सकती है आपकी मदद

Smart News Team, Last updated: Fri, 30th Apr 2021, 2:23 PM IST
  • देशभर में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. मरीजों के परिजन ऑक्सीजन और बेड के लिए इधर-उधर भटक रहे है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए कुछ महत्तपूर्ण जानकारी लोगों को इन वेबसाइट पर मिल सकती है. जो आपके काफी काम आ सकती हैं.
कोरोना काल में ऑक्सीजन और बेड के लिए ये वेबसाइट हो सकती है कारगर साबित.( सांकेतिक फोटो )

देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है. संक्रमित मरीज हॉस्पिटल में बेड और ऑक्सीजन के लिए दर-दर रहे है. ऐसे में कुछ वेबसाइट मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है. लोग सोशल मीडिया के जरिए संक्रमित की मदद करने में लगे है. लोगों को कुछ वेबसाइट बनाकर सारी जानकारी उपलब्ध करा रहे है. ताकि एक ही जगह लोगों को ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन, बेड और प्लाजमा मिल सके. आप भी इन वेबसाइट के जरिए लोगों की मदद कर सकते है.

पहली वेबसाइट है Covidwin.in . इस वेबसाइट को चलाना काफ़ी आसान है. आपको यहां जाकर अपना राज्य और फिर अपना शहर चुनना होगा. उसके बाद अपने ज़िला को चुने. इसके बाद आपको रिजल्ट में अपने काम के जानकारी नज़र आ जाएंगी. इस वेबसाइट पर यह जानकारी आप जैसे लोग ही डाल रहे हैं. आपको सर्विस देने वाले के मोबाइल नंबर और बाकी जानकारी मिल जाएगी.

ऑक्सीजन की कमी के नाम पर मरीजों को भर्ती न करने पर होगी कार्रवाई: प्रभारी DM

दूसरी वेबसाइट है Covidfightclub.org . इस वेबसाइट पर जाकर आप सीधे से अपनी ज़रूरत के हिसाब से अपने शहर में ऑक्सीजन और बेड जैसी सुविधा की जानकारी प्राप्त कर सकते है. यहां आपको सर्विस देने वाले लोगों का नंबर मिल जाएगा. जिनके साथ में आपको उनका मोबाइल नंबर, अड्रेस और दूसरी मौजूद जानकारी मिल जाएगी.

यूपी: कंटेनमेंट जोन में सख्ती बढ़ी, इन चीजों पर भी रोक, पढ़ें गाइडलाइन

तीसरी वेबसाइट है Covidtools.in .इस वेबसाइट पर भी कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी मिल जाएगी. इसके बाद आपको हर शहर के सर्विस प्रोवाइडर दिखने लगेंगे. अब आप ऊपर दिए हुए सर्च बार में अपने शहर का नाम डाल दीजिए. ऐसा करने पर आपको सिर्फ वही पोस्ट दिखेंगी जो आपके शहर से हैं. सर्च रिजल्ट में आपको सर्विस देने वाले के नाम और मोबाइल नंबर के साथ में ये भी दिख जाएगा.

HC की लखनऊ बेंच ने कोरोना से मौतों पर मुआवज़े की पीआईएल खारिज की

सभी वेबसाइट की जानकारी सोशल मीडिया से ली गई है. ध्यान रखिए कि यदि आप इन लोगों से संम्पर्क करके वेरीफाई कर सकते है. यदि आपको की भी नंबर पर संदेह होता है तो कोई भी फैसला लेने से पहले पूरी तरफ से जानकारी प्राप्त कर ले.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें