पंचायत चुनाव में कोरोना से मरे कर्मियों के परिवार को UP सरकार दे 1 करोड़: HC

Smart News Team, Last updated: Wed, 12th May 2021, 7:59 AM IST
मंगलवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए यूपी सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग से कहा कि यूपी पंचायत चुनाव 2021 में ड्यूटी के दौरान कोरोना से संक्रमित हो कर मरे व्यक्तियों के परिवार जन को कम से कम एक करोड़ रुपए मुआवजे के तौर पर मिलना चाहिए. 
इलाहाबाद हाई कोर्ट. (फाइल फोटो)

लखनऊ : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार से पंचायत चुनाव के दौरान ड्यूटी कर रहे जिन कर्मचारी की मौत कोरोना से हुई है. उनके परिवार के आश्रित को कम से कम एक करोड़ मुआवजे के तौर पर देने को कहा है. जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजीत कुमार की खंडपीठ ने मंगलवार सुनवाई करते हुए यूपी सरकार और निर्वाचन आयोग को कहा, कि ड्यूटी कर रहे कर्मचारी अपने कर्तव्य का निर्वहन करते रहे थे. इसलिए आपकी घोषित मुआवजे की राशि 35 लाख रुपए कम है उसको वापस ले. मुआवजे की राशि कम से कम एक करोड़ होनी चाहिए.

यूपी में हाल में ही पंचायत चुनाव 2021 पूरा हुआ है. इस दौरान ड्यूटी पर कई कई कर्मचारियों की मौत हुई था. जिस पर सभी विपक्षी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, प्रियंका गांधी ने यूपी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए मरे हुए कर्मचारियों को आर्थिक मदद देने की मांग की थी. जिसके बाद योगी सरकार ने ड्यूटी के दौरान कोरोना से संक्रमित हो कर मरे लोगों के परिवार को 35 लाख रुपए की मदद देने का ऐलान किया था. मृतक के परिवार को लोगों को एंटीजन या आरटीपीसीआर रिपोर्ट देनी है.

लखनऊ में कल से खुल सकती हैं शराब की दुकानें, डीएम लेंगे फैसला

मंगलवार की सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने यूपी सरकार को अगले 2 दिनों के अंदर तीन सदस्य महामारी लोक शिकायत समिति का गठन करने का आदेश दिया है. इस समिति में जिला न्यायाधीश का एक नामित सदस्य जो मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के बराबर का अधिकारी हो, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर   या जिला अस्पताल के डॉक्टर को नामित किया जाएगा. इसके साथ ही हाई कोर्ट ने यूपी सरकार को निर्देश दिया है कि बिजनौर, जौनपुर,बाराबंकी, श्रावस्ती और बहराइच के शहरी और ग्रामीण इलाकों के आबादी के हिसाब से कोरोना की जांच, लैब, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड की उपलब्धता, जीवन रक्षक दवाइयां और उपकरण, डॉक्टरों की संख्या आदि का 31 मार्च 2021 से पहले तक का आंकड़ा मांगा है.

लखनऊ: राजनाथ सिंह और CM योगी ने किया 255 बेड के कोविड अस्पताल का उद्घाटन

कोरोना संक्रमित आजम खान की हालत में सुधार नहीं, ICU में हाई ऑक्सीजन सपोर्ट पर

यूपी में हर संदिग्ध का कोविड टेस्ट करें, बच्चों के लिए हों खास इंतजाम: CM योगी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें