Allahabad University Admission 2021: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया जल्द शुरू, जारी होगा नोटिफिकेशन

Somya Sri, Last updated: Thu, 9th Sep 2021, 11:21 AM IST
  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एडमीशन प्रक्रिया इस महीने 10 सितंबर से शुरू हो सकती है. इलाहाबाद विश्वविद्यालय और इसके संघटक कॉलेजों को मिलाकर हर साल करीब 12000 सीटों पर दाखिला होता है.
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (फाइल फोटो)

लखनऊ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पढ़ने चाहत रखने के वालों के लिए अच्छी खबर यह है कि विश्वविद्यालय इस वर्ष के एडमीशन के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर सकती है. कयास लगाया जा रहा है की इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एडमीशन प्रक्रिया इसी महीने 10 सितंबर से शुरू हो सकती है. हालांकि इलाहाबाद विश्वविद्यालय की तरफ पहले ही जानकारी दी गई थी कि इस बार यूजी, पीजी, LLB, LLM और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा.

कोरोना महामारी के कारण करीब डेढ़ साल से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहने के कारण शैक्षणिक गतिविधियां बहुत प्रभावित हुई है. इसी कारण इस बार करोना की स्तिथि को देखते अब धीरे धीरे फिर से शैक्षणिक संस्थान खुलने लगे है. कोरोना महामारी के कारण ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अभी तक एडमीशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है. और इस विश्वविद्यालय में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थी अभी भी एडमीशन नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे है.

लखनऊ: 72 साल की धाकड़ दादी ने चोरों की कर दी छुट्टी, फैन बने DGP

खबरों के अनुसार विश्वविद्यालय में एडमीशन प्रक्रिया इसी महीने 10 सितंबर से शुरू हो सकती है. जिसके बाद बाद इच्छुक विद्यार्थी एडमीशन के लिए आवेदन कर सकेंगे. सूत्रों के अनुसार यह भी जानकारी मिली है कि प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने के लिए विश्वविद्यालय की तरफ से एजेंसी का गठन कर दिया गया है. इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय देश का प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालय है. यहां यूजी, पीजी, LLB,LLM और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में इलाहाबाद विश्वविद्यालय और इसके संघटक कॉलेजों को मिलाकर हर साल करीब 12000 सीटों पर दाखिला होता है. इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सबसे अधिक संख्या पूर्वी यूपी के विद्यार्थी की होती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें