महामारी में आकाशवाणी व डीडी बनेगा सहारा, चुनाव आयोग ने प्रचार के लिए इस्तेमाल करने की दी इजाजत

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 17th Jan 2022, 11:16 AM IST
  • चुनाव आयोग ने कोरोना के बढ़ते केस को लेकर 21 जनवरी तक रैली आयोजित करने पर पाबंदी लगा दी है. साथ ही चुनाव प्रचार के लिए सभी दलों को आकाशवाणी व डीडी न्यूज इस्तेमाल करने को कहा है. चुनाव आयोग की तरफ से इसके लिए उत्तरप्रदेश समेत सभी चुनावी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को इससे संबंधित पत्र भेजा गया है.
चुनाव आयोग ने प्रचार के लिए सभी पार्टी को डीडी और आकाशवाणी इस्तेमाल करने की इजाजत दी है. (फाइल फोटो)

लखनऊ:  कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने 21 जनवरी तक किसी भी दल को रैली आयोजित करने पर पाबंदी लगा दी है. इसके कारण सभी पार्टी चुनाव प्रचार के लिए मीडिया और सोशल मीडिया का सहारा ले रही है. इसी बीच चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को आकाशवाणी व दूरदर्शन के प्रादेशिक केंद्र से अपना चुनावी एजेंडा मतदाताओं के बीच पहुंचाने और उनके समर्थक दलों को अपने मनसूबे व तर्क रखने का मौका देने का निर्णय किया है. 

चुनाव आयोग की तरफ से उत्तर प्रदेश समेत सभी पांच राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को इससे संबंधित पत्र भेजा गया है. इस पत्र में कहा गया है कि 90 मिनट का बेस टाइम सभी राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को आवंटित किया जाएगा. आकाशवाणी व दूरदर्शन के प्रादेशिक केंद्र सभी राजनीतिक दलों को ए सुविधा प्रदान करेंगे. चुनाव आयोग की तरफ से इस बारे में भी गाइडलाइन जारी किया गया है. 

सोशल मीडिया पर शिक्षक कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन को चुनावी मुद्दा बनाने की उठाई मांग

गाइड्लाइन के अनुसार सभी राजनीतिक दल को प्रसारण के लिए अपने आलेख की प्रति रिकॉर्डिंग से पहले आकाशवाणी व दूरदर्शन के प्रादेशिक केंद्रों पर जमा करना होगा. आयोग के सचिव संजीव कुमार प्रसाद की ओर से जारी इस पत्र के अनुसार तृणमूल कांग्रेस 90 मिनट आकाशवाणी व इतना ही समय दूरदर्शन पर आवंटित किया गया है. बसपा को 307 मिनट आकाशवाणी व इतना इस समय दूरदर्शन पर मिला है. 

वहीं भाजपा को सर्वाधिक 478 मिनट का समय आकाशवाणी और इतना ही इस समय दूरदर्शन पर दिया गया है.  इसमें 95 स्लॉट पांच 5 मिनट के हैं और तीन 3 मिनट का एक स्लॉट होगा. सीपीआई को 92 मिनट,सीपीएम को 90 मिनट, कांग्रेस को 151 मिनट, रालोद को 107 मिनट और समाजवादी पार्टी को 303 मिनट आवंटित किया गया है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें