आनंद विहार-अगरतला राजधानी एक्सप्रेस में लगेंगे तेजस स्लीपर कोच, यात्रियों को मिल

Smart News Team, Last updated: 14/02/2021 08:34 AM IST
  • कल से होगी शुरुआत, इन कोचों में विमान जैसी सुविधाएं होंगी। मेट्रो की तर्ज पर सभी कोच के दरवाजे बंद होने पर ही ट्रेन चलेगी। इसके अलावा इसके टॉइलट में भी बायो-वैक्यूम सिस्टम लगाया गया है। इससे कम पानी में अच्छे फ्लैशिंग मिलेगी।
आनंद विहार-अगरतला राजधानी एक्सप्रेस में लगने वाला नया कोच।

लखनऊ : विमान जैसी यात्री सुविधाओं वाले स्लीपर टाइप तेजस कोच अब राजधानी एक्सप्रेस में भी लगेंगे। शुरुआत आनंद विहार टर्मिनल-अगरतला राजधानी एक्सप्रेस से होगी। रेल मंत्रालय ने 15 फरवरी से इस ट्रेन में तेजस स्लीपर कोच लगाने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड के अफसरों का दावा है कि विमान जैसी सुविधाओं वाले कोच में सफर काफी आरामदायक होगा।

रेल मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) और मॉडर्न कोच फैक्ट्री (एमसीएफ) में 500 तेजस टाइप स्लीपर कोच बनाने का फैसला लिया है। तेजस टाइप स्लीपर कोच के सभी ऑटोमैटिक डोर पर गार्ड का नियंत्रण होगा। सभी दरवाजे बंद होने के बाद ही ट्रेन चलेगी। कोच का आंतरिक ढांचा पूरी तरह से ऑस्टेनेटिक स्टेनलेस स्टील का होगा। बायो-वैक्यूम टॉइलट सिस्टम होने से अच्छी फ्लशिंग के साथ पानी का भी कम इस्तेमाल होगा। एयर सस्पेंशन के कारण झटकों का अहसास भी नहीं होगा। इसके अलावा फायर अलार्म, डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम भी लगाए गए हैं।

रणदीप हुड्डा और उर्वशी रौतेला शूटिंग के लिए पहुंचे लखनऊ, CM योगी से की मुलाकात

डिजिटल बोर्ड से मिलेगी जानकारी

कोच में एक केंद्रीयकृत प्रॉसेसिंग यूनिट (पीआईसीसीयू) से चलती ट्रेन में यात्रियों को डिजिटल बोर्ड से सारी जानकारी मिलती रहेगी। सीसीटीवी से कोच के अंदर दिन और रात में देखने की क्षमता के साथ, कम रोशनी में भी चेहरा पहचानने की क्षमता और नेटवर्क विडियो रेकॉर्डर की सुविधा है। चिकित्सा, सुरक्षा, आपातकाल के लिए इमरजेंसी टॉक बैक, एयर कंडीशनिंग सिस्टम के लिए वायु गुणवत्ता माप, विमान की तरह शौचालय इस्तेमाल में होने की सूचना देने वाला सेंसर, वॉटर लेवल सेंसर, ट्रेन सुपरवाइजर और पावर कार मॉनिटरिंग सिस्टम सहित टॉइलट में टचलेस फिटिंग्स लगाई गई हैं।

रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग सुविधा

कोच में सभी यात्रियों के लिए विमान की तर्ज पर रीडिंग लाइट की सुविधा मिलेगी। प्रत्येक यात्री के लिए मोबाइल चार्जिंग पॉइंट लगाए गए हैं। अधिक आरामदायक यात्रा के लिए सीटों में पीयू फोम का इस्तेमाल किया गया है। पर्दों की जगह रोलर ब्लाइंड की सुविधा है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें