50 हजार से ज्यादा अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगा 5 लाख तक फ्री इलाज, फुल डिटेल

Indrajeet kumar, Last updated: Sun, 10th Oct 2021, 2:15 PM IST
  • लखनऊ के 50112 अंत्योदय कार्डधारियों को मुख्यमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड दिया जाएगा. ये कार्ड 'आयुष्मान अंत्योदय के द्वार' कार्यक्रम के तहत बांटे जाएंगे. इस कार्ड के लाभार्थियों को साल में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ. राजधानी लखनऊ के सभी अंत्योदय कार्डधारकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा. इसके तहत लखनऊ के 50112 अंत्योदय लाभुकों को भी 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज मिल सकेगा. अंत्योदय कार्डधारियों को मुख्यमंत्री जन-आरोग्य अभियान से जोड़ा गया है. 11 अक्टूबर को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत 'आयुष्मान अंत्योदय के द्वार' कार्यक्रम के जरिये अंत्योदय लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटा जाएगा. इसके लिए जिले के सभी आठ ब्लॉक में कार्यक्रम आयोजित कर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 200 से 125 कार्ड बांटे जाएंगे. इस कार्यक्रम का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे. पूरे प्रदेश में एक लाख कार्ड बांटे जाएंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ अपने हाथ से बीकेटी ब्लॉक के गांवों के अंत्योदय लाभार्थियों को भी कार्ड देंगे. डीएसओ सुनील कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अंत्योदय कार्डधारकों का डेटा गांव और वार्ड के हिसाब से दर्ज है ऐसे में तेजी से आयुष्मान कार्ड बनाना संभव है. 11 अक्टूबर को सभी लाभार्थियों को लैमिनेटेड आयुष्मान कार्ड मुहैया कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि अंत्योदय कार्डधारकों की लिस्ट सीएमओ दफ्तर में भेज दी गई है.

UP Free Laptop Yojana 2021: यूपी फ्री लैपटॉप योजना का रेजिस्ट्रेशन जल्द होगा शुरू, ऐसे करें आवेदन

अंत्योदय कार्डधारकों को आयुष्मान कार्ड मिल जाने के बाद परिवार में किसी भी सदस्य को बीमारी के हालात में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज का लाभ मिल सकेगा. इस कार्ड का लाभ पाने वाले लाभार्थियों को अस्पताल को कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा. कार्डधारी इस योजना लाभ सरकारी और लिस्टेड गैर-सरकारी अस्पतालों में पा सकेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें