प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण के लिए ऐसे करें आवेदन, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Fri, 13th Aug 2021, 7:45 PM IST
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यम की स्थापना के लिए आवेदन मांगे गए हैं. आवेदक www.kviconline.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण के लिए आवेदन मांगे गए हैं. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम यानि पीएमईजीपी के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यम की स्थापना के लिए आवेदन मांगे गए हैं. ऋण के लिए इच्छुक और योग्य व्यक्ति आनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदक www.kviconline.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए जिलों में तैनात जिला ग्रामोद्योग अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है.

अपर मुख्य सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग डॉक्टर नवनीत सहगल ने कहा कि उत्तर प्रदेश ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा पीएमईजीपी के अंतर्गत ऋण वितरण एवं उसके सापेक्ष मार्जिनमनी जारी करने में देश में पहले स्थान पर है. उन्होंने आगे बताया कि पिछले साल कोरोना महामारी का इस पर काफी प्रभाव पड़ा. लेकिन बावजूद इसके इस योजना के तहत 4143 इकाइयों को उपलब्ध कराये गये ऋण के सापेक्ष 136.36 करोड़ रुपये की मार्जिनमनी वितरित की गई.

PM मोदी ने व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी को किया लॉन्च, कहा- आर्थिक विकास में मिलेगी मदद

बताते चलें कि पिछले साल पीएमईजीपी के तहत उत्तर प्रदेश को 77.16 करोड़ रुपये मार्जिनमनी का लक्ष्य था. जबकि सरकार की तरफ से 136.36 करोड़ की मार्जिनमनी अवमुक्त की गई और भारत सरकार से अतिरिक्त 60 करोड़ रुपये प्राप्त किया. अपर मुख्य सचिव के मुताबिक, इस वर्ष भी कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रकोप के बावजूद बोर्ड द्वारा पीएमईजीपी के अंतर्गत मार्जिनमनी वितरण में 31 फीसदी सफलता प्राप्त करते हुए 1006 इकाइयों को 136.45 करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें