अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर योगी सरकार का तोहफा, 6 शहरों को देगी 200 AC इलेक्ट्रिक बस

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Thu, 2nd Dec 2021, 10:13 PM IST
  • अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर और वाराणसी को 200 एसी इलेक्ट्रिक बसें संचालित करने जा रही है. इन बसों में यात्रियों से किराया सामान्य लिया जाएगा.
अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर योगी सरकार का तोहफा, 6 शहरों को देगी 200 AC इलेक्ट्रिक बस (FILE PHOTO)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर राज्य के छह शहरों में 200 एसी इलेक्ट्रिक बसें चलाने जा रही है. इन सभी बसों का संचालन 25 दिसंबर से प्रदेश में किया जाएगा. वहीं यह बसें राजधानी लखनऊ समेत कानपुर, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर और वाराणसी में चलाया जाएगा. अटल बिहारी की जयंती से चलने वाली बसों का किराया सामान्य होगा. इन बसों को चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा. साथ ही इन्हें चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाया जाएगा. 

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन के मुताबिक एसी इलेक्ट्रिक बसों का किराया न्यूनतम 5 रुपए से लेकर 37 रुपए तक होगा. उनके अनुसार प्रदेश के 14 शहरों में 700 एसी बसें चलाई जानी है. लखनऊ में 140, आगरा और कानपुर में 100-100, मथुरा-वृन्दावन , गाजियाबाद, मेरठ, वाराणसी व प्रयागराज में 50-50 बसें और अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर व झांसी में 25-25 बसें चलाई जाएगी. 

IIT खड़गपुर की डिजिटल लाइब्रेरी, कोरोना काल में घर बैठे पढ़ें 4 करोड़ से ज्यादा किताब

इसके अलावा अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि इन इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए लखनऊ में पांच चार्जिंग स्टेशन बनाए गए है. साथ ही अन्य कई स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है. वहीं उन्होंने संबंधित जिलों के अधिकारियों के निर्देश दिया है कि वहां पर 25 दिसंबर तक चार्जिंग स्टेशन हर हाल में स्थापित हो जाए. उन्होंने कहा कि मेंटीनेंस डिपो बनाने का काम सीएंडडीएस कर रही है. गोरखपुर और वाराणसी में समय से काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही इन्हें चलाने के कंडक्टर और चालक की तैनाती जैसी व्यवस्थाएं कराने का निर्देश दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें