सावधान! दिवाली पर सैनिटाइजर लगाकर ना जलाएं दीये और पटाखे, हो सकती है दुर्घटना

Smart News Team, Last updated: Fri, 13th Nov 2020, 11:58 PM IST
  • दीपावाली से पहले वरिष्ठ चिकित्सक डॉ रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने यूपी के लोगो को दिवाली कि बधाई देते हुए सचेत भी किया. उन्होंने कहा कि दिवाली के दिन या किसी भी दिन दीपक और पटाखों के जलाने से पहले सैनिटाइज़र के प्रयोग को परहेज करने की सलाह दी.
दिवाली पर सैनिटाइज़र लगाकर दीपक या पटाखे न जलाए

इस समय पुरे देश में दिवाली मानाने की तैयारियों में लगा हुआ है. इसी बीच उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ रमेश चंद्र श्रीवास्तव ने दिवाली से पहले सभी को कुछ जरुरी कामों के बारे ने सचेत किया. उन्होंने दीपावली की बधाई देते हुए कहा कि इस समय पूरा देश कोरोना महामारी से परेशान है जिसका ध्यान रखते हुए हमे इस बार कि दिवाली को मानना होगा. उन्होंने सैनिटाइज़र पर जोर देते हुए कहा कि दीपक एवं पटाखे जलाने के वक्त सैनिटाइज़र के प्रयोग नहीं करने की सलाह दी.

CM योगी ने कहा- कोरोना काल में सावधानी से मनाएं दीवाली और छठ पर्व

डॉ श्रीवास्तव ने दिवाली पर सावधान होकर कुछ चीजों करने कि सलाह देते हुए कहा कि दिवाली के समय लोग दीपक और पटाखे जलाते है. ऊपर से इस समय में लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग सैनिटाइजर का प्रयोग करते है. जिसका प्रयोग हमे दीपक जलाने और पटाखे जलने के वक्त परहेज करना होगा. इसमें करीब 70% अलकोहल मिला होता है जो की एक ज्वलनशील भी है इसमें आग भी तेजी से लगती है. इसका परहेज कर हम किसी बड़ी घटना के होने से बच सकते है और हो सके तो पर्यावरण के सन्तुलनं को बनाए रखने के लिए पटाखों का उपयोग नहीं करना चाहिए.

Laxmi Puja Muhurat: दिवाली पर लक्ष्मी पूजन का क्या है शुभ मुहूर्त, जानें

डॉ श्रीवास्तव ने लोगो को सचेत करते हुए कहा कि इस बार किओ दीपावली में किसी तरह कि खलल नहीं पद सके इसके लिए हमे अभी से जागरूक और सुरक्षित रहना होगा. चाहे हम पूजा कर रहे हो या मंदिर में दिया मोमबत्ती जला रहे हो या रसोई में किसी तरह का काम कर रहे हो तो उस वक्त हमे सैनिटाइज़र के प्रयोग से परहेज करना होगा. हमे हमेसा सेनिटाइज़र को आग या ऐसी किसी चीज से दूर रखना होगा ताकि कोई घटना ना घटे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें