अयोध्या में राज्यों को मिलेगा प्लॉट, बिना नीलामी और लॉटरी के ऐसे मिलेगी जगह

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 6:59 AM IST
  • अयोध्या की नई आवासीय योजना में देश के कई राज्यों और अन्य देशों को अतिथि गृह के निर्माण के लिए प्राथमिकता पर जमीन दी जाएगी. जमीन देने के लिए न ही कोई नीलामी होगी न कोई लॉटरी होगी. सरकारी विभागों की प्रकार पर सीधे निर्धारित की गई दर पर जमीन वितरित की जाएगी.इसके लिए इसका प्रस्ताव आवास विकास ने तैयार किया है.
फाइल फोटो

लखनऊ. अयोध्या की नई आवासीय योजना में देश के कई राज्यों और विभिन्न देशों को अतिथि गृह के निर्माण के लिए प्राथमिकता पर जमीन दी जाएगी. जमीन देने के लिए न ही कोई नीलामी होगी न कोई लॉटरी होगी. सरकारी विभागों की प्रकार पर सीधे निर्धारित की गई दर पर जमीन वितरित की जाएगी.इसके लिए इसका प्रस्ताव आवास विकास ने तैयार किया है. इसी माह जमीन से  संबंधित में मुख्यमंत्री की ओर से सभी राज्यों को पत्र भी भेजने की तैयारी है.

अयोध्या की नई आवासीय योजना में जमीन के लिए राज्यो और कई देशों  ने पूर्व में राज्य सरकार को पत्र लिखा था. तब  जाकर यह योजना शुरुआती दौर में आई थी. लेकिन इसके लिए बहुत जमीन अधिग्रहित हो चुकी है. आवास विकास परिषद के एक बड़े अधिकारी ने कहा  कि इसी माह में मुख्यमंत्री आवास विकास परिषद की अयोध्या योजना का शिलान्यास करेंगे. जिसके बाद से निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा. इसके लिए 300 एकड़ से ज्यादा जमीन खरीद ली गई हैं. साथ ही लेआउट भी तैयार  है. इस योजना के लिए कई राज्यों ने जमीन मांगी थी और इसके लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा था. कई देशों ने भी यहां अतिथि गृह बनाने की इच्छा जताई है.

आगरा में अलर्ट! वायु प्रदूषण तेजी से फैला, जहरीली हवा में ना निकलने की सलाह के साथ एडवाइजरी जारी

आवास विकास परिषद राज्यों को अतिथि गृह के निर्माण के लिए प्राथमिकता पर जमीन देगा.जहां प्राइवेट में  नीलामी से जमीन बेची जाएगी. साथ ही सरकारी विभागों को गेस्ट हाउस के लिए सीधे जमीन का आवंटन होगा .आवास विकास परिषद की ओर से निर्धारित दर पर राज्यों को जमीन वितरित की जाएगी. परिषद के एक अधिकारी ने कहा कि जिन राज्यों को अतिथि गृह के लिए जमीन दी जाएगी, उनकी सूची तैयार हो चूकी है.इसके लिए शीघ्र ही राज्यों को मुख्यमंत्री की ओर से जमीन के संबंध में एक पत्र भेजा जाएगा. जिसमें उन्हें अयोध्या में गेस्ट हाउस बनाने के लिए आमंत्रित भी किया जाएगा.

अयोध्या की नई आवासीय योजना के तहत  फाइव स्टार होटल भी प्रस्तावित किए गए हैं.  साथ ही 15 बजट होटल का भी प्रस्ताव है. कुछ मठ मंदिर, शापिंग माल भी बनेंगे. इन सभी जमीनों को नीलामी से बेचा जाएगा. बड़े बड़े  होटल ग्रुप ने यहां जमीन खरीदने की इच्छा जताई है.इसके लिए इस संबंध में आवास विकास परिषद से पत्राचार भी किया है. आवास विकास परिषद के एक अधिकारी के अनुसार इन सभी को नीलामी में भाग लेना होगा. इस योजना के तहत एक बड़े हिस्से में आवासीय संपत्तियां भी विकसित होंगी. अपार्टमेंट के साथ-साथ जमीन भी बेचे जाएंगे. अधिकारियों के अनुसार योजना के विकास का काम शुरू होने के बाद आवासीय भवनों व जमीनों के लिए पंजीकरण खोला जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें