अयोध्या: राम-जानकी मंदिर में तीसरी बार चोरी, करोड़ों की कीमत वाली कई प्राचीन मूर्तियां ले उड़े चोर

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 23rd Sep 2021, 6:09 AM IST
  • अयोध्या के राम-जानकी मंदिर से चोरों ने अष्टधातु की प्राचीन मूर्तियां चुरा ली है. चोरों ने छोटी बड़ी कुल नौ मूर्तियों की चोरी की, जिनकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है.
अयोध्या के मंदिर में मूर्तियां चोरी. फोटो साभार-हिन्दुस्तान

लखनऊ. अयोध्या के एक मंदिर से प्राचीन मूर्तियां चोरी होने की घटना सामने आई है. मामला हैदरगंज थाना क्षेत्र स्थित खपराडीह स्टेट के  राम-जानकी मंदिर का है. राम-जानकी मंदिर से चोरों ने अष्टधातु की छोटी बड़ी नौ बेशकीमती मूर्तियां चुरा ली. चोरी हुई सारी मूर्तियां काफी पुरानी है और इन प्राचीन मूर्तियों की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस चोरों की तलाश में जुट गई. फॉरेंसिक टीम और डॉग स्क्वायड की सहायता से छानबीन की जा रही है. क्राइम ब्रांच की सर्विलांस टीम भी मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

शातिर चोरों ने कर दी ये गलती-चोरों ने राम-जानकी मंदिर से छोटी बडी कुल नौ प्राचीन बेशकीमती मूर्तियों की चोरी की, लेकिन चोरी के दौरान हड़बड़ाहट में उन्होंने लगभग ढाई इंच की एक छोटी मूर्ति मंदिर परिसर में ही छोड़ दी, जो छानबीन के दौरान पुलिस को जमीन पर गिरी मिली. मंदिर के पुजारी सौभनाथ तिवारी ने बताया कि.चोरी हुई मूर्तियों में भगवान राम, माता सीता, हनुमान, कृष्ण और अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाएं शामिल हैं.

नवरात्रि के नौ दिनों में पहने ये नौ रंग के कपड़े, शुभ रंग से प्रसन्न होकर माता रानी का मिलता है आशीर्वाद

पहले भी हो चुकी है चोरी- राम-जानकी मंदिर में चोरी की ये तीसरी घटना है. इससे पहले भी पहले भी दो बार अष्टधातु की बेशकीमती मूर्तियों की चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था. लगभग 15 साल पहले भी मंदिर परिसर से राम, जानकी, लक्ष्मण और हनुमान जी की एक फुट ऊंची अष्टधातु की मूर्तियां चोरी हुई थी. लेकिन अबतक पुलिस जांच में उनका कुछ पता नहीं चल सका और चोर फरार हैं.

अब एक बार से मंदिर में प्राचीन मूर्तियों के चोरी होने की घटना सामने आई, जिसे देख कहा जा सकता है कि जिले में चोरों का दुस्साहस काफी बढ़ गया है. घर में लोगो के साथ साथ अब मंदिर में भगवान भी सुरक्षित नहीं हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें