श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में सीता रसोई के पास दूसरे खंभे का निर्माण पूरा

Smart News Team, Last updated: 18/09/2020 08:50 AM IST
  • अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में नल टीला के पीछे कंक्रीट मिक्सिंग प्लांट बनाया जा रहा है.
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में बन रहा कंक्रीट मिक्सिंग प्लांट.

लखनऊ. अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में भव्य मंदिर निर्माण में लगी संस्था लार्सन एंड टुब्रो द्वारा मंदिर परिसर में नल टीला के पीछे कंक्रीट मिक्सिंग प्लांट स्थापित करेगी. इसको लेकर तैयारियां काफी तेज हो चली है.

जानकारी के अनुसार कंक्रीट मिक्सिंग प्लांट करने के लिए जमीन का समतलीकरण कराया जा रहा है. इसके साथ ही प्लांट को स्थापित करने के लिए फाउंडेशन का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है.

बाबरी पक्षकार इकबाल अंसारी की अपील- विवादित ढांचे के आरोपियों को बरी किया जाए

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए चिन्हित स्थल पर पूरे परिसर में 12 सौ स्थानों पर 100 फीट गहराई में उत्खनन कराकर भूमिगत स्तंभ का निर्माण कार्य कराया जाएगा. इसके लिए सीमेंट, मोरंग और गिट्टी परिसर में शामिल हैं. बताया जा रहा है कि इनका सुरक्षित स्थान पर स्टोरेज कराया जाएगा. सीमेंट, मोरंग और गिट्टी को मिक्स करके समयबद्ध ढंग से काम पूरा कराने के लिए परिसर में ही प्लांट को स्थापित किया जाएगा.

लखनऊ: वाहन चोर ने गिनाए चोरी के खेल में शामिल कई RTO अफसरों के नाम

जानकारी के अनुसार श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में सामग्री लाने की प्रकिया शुरू हो जाएगी. बताया जा रहा है कि तीसरे टेस्ट पिलर का निर्माण पूरा कर लिया गया है और चौथे पिलर की तैयारी की जा रही है.

मंदिर निर्माण कार्य की निगरानी में आइआइटी चेन्नई के अलावा देश के अन्य विशेषज्ञ भी लगे हुए है. बताया जा रहा है कि लगभग 3 से साढ़े 3 साल में मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें