अयोध्या राम मंदिर के 100 मीटर दायरे में नहीं होगा नया निर्माण, नए निर्देश लागू

Smart News Team, Last updated: Thu, 8th Jul 2021, 1:30 PM IST
अयोध्या में राम मंदिर बहुत जल्द ही बनेगा क्योंकि इसका कार्य बहुत तेजी से चल रहा है. वहीं विकास प्रधिकरण ने मंदिर को लेकर कुछ मानक तैयार किए हैं. जिसके अनुसार राम मंदिर से 300 मीटर दूरी तक बहुमंजिला इमारतें नहीं बनाई जा सकेंगी.
अयोध्या: राम मंदिर से 300 मीटर दूरी तक नहीं बनाई जा सकेंगी बहुमंजिला इमारतें

लखनऊ: अयोध्या में बनने जा रहे भव्य रामलला मंदिर के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. इसी बीच विकास प्रधिकरण ने एक नया आदेश लागू किया है. मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि राम मंदिर से 100 मीटर तक की दूरी पर कोई भी नया निर्माण नहीं किया जाएगा.

विकास प्राधिकरण सचिव आरपी सिंह ने सुरक्षा समिति प्रशासन से भी अनुरोधत करते हुए कहा है कि राम मंदिर के आसपास के क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू की जाए. जिसके बाद एक मानक भी तय किया जाएगा जिसमें मंदिर के परिसर के 100 मीटर के आसपास के क्षेत्र में कोई नया निर्माण न हो. हालांकि जो मकान पहले से बने हुए हैं उनका सौंदर्यीकरण का कार्य भी होगा.

वहीं मंदिर की सुरक्षा के लिहाज से रामलला मंदिर के 300 मीटर दूरी तक कोई बहुमंजिला इमारत न बने इसका भी ध्यान रखा जाएगा. अगर कोई इस दूरी में निर्माण कार्य करता है तो उसे जिलाधिकारी से एनओसी लाना होगा. 

अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए दान देने में पटना आगे

हालांकि आपको एनओसी लेने से पहले विकास प्रधिकरण को नक्शा दिखाना होगा अगर वह पास करता है तो आपको फिर एनओसी लानी होगी. इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि 300 मीटर के अंदर आने वाला निर्माण 12 मीटर से ऊंचा न होना चाहिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें