यूपी में आजमगढ़ का नाम बदलकर आर्यनगढ़ करने की तैयारी! CM योगी ने दिए संकेत

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 5:45 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 से पहले बीजेपी सरकार एक और शहर का नाम बदल सकती है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आजमगढ़ का नाम बदलकर आर्यनगढ़ रखने के संकेत दिए. मुख्यमंत्री योगी ने आजमगढ़ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में आजमगढ़ का नाम बदलने की बात कही.
आजमगढ़ में सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (सोर्स- योगी आदित्यनाथ ट्विटर)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के एक और शहर का नाम बदल सकता है. यूपी की योगी सरकार आजमगढ़ का नाम बदलकर आर्यनगढ़ कर सकती है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके संकेत दिए हैं. सीएम योगी ने आजमगढ़ में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में कहा, 'यहां जो विश्वविद्यालय बन रहा है, वो आजमगढ़ को सचमुच आर्यनगढ़ बना ही देगा. इसमें कोई संदेह नहीं है.' इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाम भी मौजूद रहे.

यूपी में विधानसभा चुनाव 2022 से पहले आए सीएम योगी आदित्यनाथ के इस बयान के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. आजमगढ़ सपा प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का गढ़ है. आजमगढ़ में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में अमित शाह और योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव पर जमकर प्रहार किए. शाह ने कहा कि यहां पर पहले जातिवाद, परिवारवाद, तुष्टीकरण का राज चलता था। सबको न्याय नहीं मिलता था। योगी सरकार ने यहां जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टीकरण पर पूर्ण विराम लगाने का काम किया है.

CM योगी की इस खास योजना के लिए केंद्र की मंजूरी, करोड़ों रुपये से 39 लाख लोगों को फायदा

महाराजा सुहेलदेव के नाम पर होगी आजमगढ़ यूनिवर्सिटी की पहचान

आजमगढ़ विश्वविद्यालय का नाम बदलकर महाराजा सुहेलदेव के नाम पर रखा जा रहा है. गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम योगी को आजमगढ़ यूनिवर्सिटी का नाम बदलने का सुझाव दिया. इसे योगी आदित्यनाथ ने मंजूर कर लिया है. सीएम ने महाराजा सुहेलदेव के नाम पर आजमगढ़ यूनिवर्सिटी का नाम रखने की घोषणा की.

योगी सरकार यूपी की इन जगहों का बदल चुकी है नाम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मौजूदा कार्यकाल में यूपी के कई शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले हैं. सबसे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन रखा गया. इसके बाद मुगलसराय तहसील का नाम भी बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के किया गया. फिर संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया. इसके बाद प्रयागराज क्षेत्र के चार रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले गए. हाल ही में योगी सरकार ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किया था. 

 

वाराणसी में बोले अमित शाह, गुजराती से ज्यादा हिंदी से प्यार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें