Bakrid 2021 Date: जिलहिज्ज का चांद दिखा, 21 को मनाई जाएगी ईद अल अजहा

Smart News Team, Last updated: Sun, 11th Jul 2021, 9:22 PM IST
  • मुस्लिम धर्म गुरुओं द्वारा ईद-उल-अजहा की तारीख का ऐलान कर दिया है. देशभर में 21 जुलाई को बकरीद का त्यौहार मनाया जायेगा. मुस्लिम धर्म गुरुओं ने चाँद देखकर ईद की तारीख का ऐलान किया है. 
बकरीद का चांद देखते मुस्लिम धर्म गुरु

लखनऊ. दुनियाभर में मुसलमानों के लिए ईद का त्यौहार बहुत ख़ास माना जाता है. रमज़ान के एक महीने बाद ईद-उल-फ़ित्र और उसके बाद बकरा ईद यानि की ईद-उल-अजहा मनाई जाती है. दुनियाभर में मुस्लिम समुदाय ईद-उल-अजहा पर बाके की क़ुरबानी देते हैं. मुस्लिम धर्म गुरुओं ने ईद-उल- अजहा के त्यौहार की तारिख का ऐलान कर दिया है. मरकज़ी चांद कमेटी चेयरमैन काज़ी-ए-शहर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने एलान किया है कि ज़िलहिज्ज का चांद हो गया है.

आगामी  21 जुलाई को देशभर में बकरा ईद का त्योहार मनाया जायेगा. वहीं शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैय्यद सैफ अब्बास नकवी ने सूचना दी है कि 11 जूलाई 2021 को ज़िलहिज्ज (बक़रा ईद) का चांद हो गया है. इस लिहाज से 12 जूलाई 2021 को ज़िलहिज्ज की पहली तारीख होगी. साथ ही शहादते हजरत मुसलिम बिन अक़ील  20 जुलाई को होगी. बक़रा ईद का त्यौहार 21 जूलाई 2021 को मनाई जायेगा. हफ्ता-ए-विलायत  18 ज़िलहिज्ज 29 जूलाई से 24 ज़िल्हिज्जा चार अगस्त 2021 तक होगा. 

लड़के ने की ठगी तो गुस्से में लड़की ने निकाली कार के चारों पहियों की हवा

इस कारण मनाई जाती है ईद 

बकरीद को क़ुर्बानी के तौर मनाया जाता है. मीठी ईद की तरह ही बकरीद पर भी नमाज़ पढ़ी जाती है उसके बाद क़ुर्बानी की जाती है. इस्लाम धर्म की मान्यता के आधार पर हज़रत इब्राहीम अलैहिस्सलाम की संतान इस्माइल बहुत प्रिय थे. एक दिन हजरत इब्राहीम ने सपने में देखा की अल्लाह ने उनसे अपनी सबसे प्रिय चीज़ की क़ुर्बानी मांगी. 

इब्राहीम को सबसे प्रिय उनके बेटे इस्माइल थे और अल्लाह के हुक्म पर अपने बेटे की क़ुरबानी देने का फैसला लिया. क़ुर्बानी के वक़्त इब्राहीम ने अपनी आँखों पर पट्टी बांधी और क़ुर्बानी के लिए अपने बेटे के गले पर छुरी चलाने लगे. तभी हज़रत जिब्रील अमीन ने इस्माइल अलैहिस्सलाम को छूरी के नीचे से हटा कर मेमने को रख दिया. जब इब्राहीम ने आँखों से पट्टी हटाई तो उन्होंने देखा की इस्माइल की जगह मेमने का सर कटा हुआ है. तभी से क़ुर्बानी देने का सिलसिला जारी हुआ.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें