बकरीद पर मुस्लिम युवाओं की टोली खुले में रोकेगी कुर्बानी और सोशल मीडिया पर VIDEO

Smart News Team, Last updated: Tue, 20th Jul 2021, 7:28 PM IST
  • कोरोना काल में बुधवार 21 जुलाई को बकरीद यानी ईद अल अजहा का त्योहार खुशी और सादगी के साथ मनाया जाएगा. राजधानी लखनऊ में एक मुस्लिम युवकों की सौहार्द टीम भी एक्टिव रहेगी जो लोगों को खुले में कुर्बानी करने और इससे संबंधित फोटो-वीडियो को सोशल मीडिया पर ना शेयर करने के लिए प्रेरित करेगी.
बकरीद पर मुस्लिम युवाओं की टोली खुले में रोकेगी कुर्बानी और सोशल मीडिया पर VIDEO

लखनऊ. बुधवार 21 जुलाई को देशभर में ईद अल अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा. कोरोना काल में बकरीद को लेकर योगी आदित्यनाथ पहले ही गाइडलाइंस जारी कर चुकी है. यूपी की राजधानी लखनऊ में इस बार मुस्लिम युवाओं की टोलियां भी मुस्लिम बाहुल्य इलाकों मुस्तैद रहेंगी. इन्हें सौर्हाद टीम कहा जाएगा जो त्योहार के दौरान मस्जिदों में कम नमाजियों को जाने और खुले में कुर्बानी को रोकने की अपील करेंगी. साथ ही लोगों को कोरोना नियमों का पाठ पढ़ाने के साथ कुर्बानी की फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड न करने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगी.

गौरतलब है कि समाजिक कार्यों से जुड़ी संस्था हैंल्पिंग हैंड की ओर से लखनऊ के अलग-अलग इलाकों के लिए सौहार्द टीम का गठन किया है. सौहार्द टीम के संयोजक इमरान खान ने बताया है कि लखनऊ के अमीनाबाद, वजीरगंज, मौलवीगंज, अकबरी गेट, चौपटियां, पाटानाला के साथ-साथ निशातगंज, उजरियांव, रसूलपुर, खुर्रम नगर समेत दूसरे मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में सौहार्द टीम एक्टिव रहेगी. इमरान ने आगे बताया कि कुल 6 टीम बनाई गई हैं जो बकरीद की सुबह से ही मुस्तैद हो जाएंगी.

कांवड़ यात्रा रद्द करने के बाद CM योगी ने बकरीद को लेकर दिया ये कड़ा आदेश

वहीं लखनऊ की ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी माली ने बकरीद से पहले लोगों से अपील की है. उन्होंने कहा है कि बकरीद पर कुर्बानी मुसलमान पर वाजिह है लेकिन इससे किसी तरह का दिखावा या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना इस्लाम नहीं बताया गया है. मौलाना ने कहा है कि कोरोना की वजह से जो लोग कुर्बानी नहीं कर पा रहें उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है, अल्लाह सब देख रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें