फैमली पेंशन में बदलाव, बैंक कर्मचारियों के परिवार को मिलेंगे अब इतने रुपए

Smart News Team, Last updated: Thu, 26th Aug 2021, 8:46 PM IST
  • लंबे समय से फैमिली पेंशन बढ़ाने की मांग कर रहे बैंक कर्मचारियों को केन्द्र सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिली है. अब बैंक के मृत कर्मचारियों के परिवार को मिलने वाला मासिक फैमिली पेंशन 30,000 से 35,000 रुपए हो गया है. इसके आलावा सरकार ने नई पेंशन योजना (एनपीएस) में नियोक्ताओं के योगदान को 10 की बजाय 14 फीसदी कर दिया है.
बैंक कर्मचारियों के फैमिली पेंशन में इजाफा, एनपीएस में बड़ी फेरबदल.

लखनऊ. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को मृत बैंक कर्मचारियों के परिवार को मिलने वाले फैमिली पेंशन में बढ़ोत्तरी कर दी है. इस फैसले के बाद मासिक फैमिली पेंशन अब मृत बैंक कर्मचारीयों के आखिरी मूल वेतन का 30 प्रतिशत हो जाएगा. इसके साथ हीं परिवार को मिलने वाले मासिक फैमिली पेंशन की रकम 30,000 से 35,000 रुपए तक हो जाएगी.

दरअसल फैमिली को पेंशन की रकम मृत कर्मचारी की आखिरी सैलरी के हिसाब से दी जाती है. पहले किसी भी पद पर कार्यरत मृतक आश्रित बैंक कर्मचारियों के परिजन को अधिकतम मासिक फैमिली पेंशन 9,284 रुपए मिलती थी. नए नियम के आने के बाद मृतक आश्रित कर्मचारी के परिवार को मासिक 35 हजार रुपए तक मिल जाएंगे. इससे बड़ी संख्या में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के हजारों परिवार लाभान्वित होंगे. 

NIACL Recruitment 2021: ग्रेजुएट्स के लिए निकली इस कंपनी ने भर्तियां, जानें प्रोसेस

नई पेंशन योजना (एनपीएस) में बड़ा बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई पेंशन योजना (एनपीएस) में नियोक्ताओं के योगदान को 10 फीसदी की बजाय 14 फीसदी कर दिया है. इस बदलाव से बैंक कर्मचारियों को वित्तीय सुरक्षा काफी सहूलियत मिलेगी और रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले पेंशन की रकम में भी खासा इजाफा का लाभ होगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें