यूपी में 21 सितंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल, घरों में ही बच्चों को पढ़ाने की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 20th Sep 2020, 12:28 PM IST
कोरोना के कारण उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में कल से यानी की 21 सितंबर से घर पे ही मिशन प्रेरणा के तहत ऑनलाइन पढ़ाने की तैयारी कर रहा है. जिसमें कि बच्चों के माता-पिता और अध्यापकों को विभाग ने टाइम टेबल की फोटो काॅपी दी है. उसी अनुसार ऑनलाइन ‌पढाई होगी.
बेसिक शिक्षा विभाग

लखनऊ. कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने बच्चों को घरों में ही 21 सितंबर से पढ़ाने की तैयारी की है. राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रदेश के अन्य हिस्सों में बच्चों के घर की दिवारों पर टाइम टेबल लगाया जाएगा  इसके लिए विभाग ने टाइम टेबल की फोटो काॅपी स्कूलों के साथ-साथ बच्चों के अभिभावकों को भी दी हैं. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि समय के अनुसार बच्चों को उनको माता-पिता मोबाइल या अन्य गैजेट दे. अध्यापक ऑनलाइन माध्यम से बच्चों को पढ़ा सके. टीचर व्हाट्सएप के जरिए नोट्स और पढ़ाई से संबंधित अन्य सामग्री भी भेजेंगे. यह सब मिशन प्रेरणा के तहत किया जा रहा है. इस बार मिशन में ई-पाठशाला शुरू हुई है और इसका दूसरा चरण कल‌ यानी कि 21 सितंबर से शुरू हो रहा है.

मायावती ने किया SC/ST के अम्बेडकर छात्रावास को डिटेन्शन सेन्टर बनाने का विरोध

मिशन प्रेरणा में 75 जिलों के 1.1 लाख से अधिक विद्यालय, साढ़े तीन लाख से ज्यादा अध्यापक और 1.2 करोड़ छात्र शामिल हैं. इस मिशन के तहत बुनियादी शिक्षा पर ध्यान दिया जाना है. इसका सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य रखा गया कि साल 2022 तक क्लास 1 से 5 तक के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले. मतलब सीधा सा है कि छोटे बच्चों की शुरुआती पढाई की गुणवत्ता बेहतर हो.

UP Board कम्पार्टमेंट एग्जाम 3 अक्टूबर से शुरू, 10वीं-12वीं छात्रों के लिए मौका

कोरोनाकाल में मार्च से स्कूल बंद है. इस कारण कई गरीब बच्चों का नुकसान हो रहा है क्योंकि उनके पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए मोबाइल नहीं है. ऐसे में देखना होगा कि मिशन प्रेरणा से कितने बच्चों के फायदा होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें