अभ्युदय की तरह योगी सरकार अब टीईटी के लिए भी देगी मुफ्त कोचिंग, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Tue, 6th Apr 2021, 11:27 AM IST
  • UPTET Free Coaching: बेसिक शिक्षा विभाग ने यूपीटीईटी के लिए निशुल्क केचिंग कराने का फैसला किया है. इससे राज्य के करीब दो हजार से अधिक अभ्‍यर्थियों को लाभ मिलेगा. कोचिंग के लिए 15 अप्रैल से आवेदन किए जा सकते हैं.
बेसिक शिक्षा विभाग ने यूपीटीईटी की निशुल्क केचिंग कराने का फैसला किया है.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी जिला डायट में यूपीटीईटी की निशुल्‍क कोचिंग ( UPTET Free Coaching ) शुरू करने का फैसला किया है. देश के टॉप शिक्षकों से अभ्‍यर्थियों को कोचिंग दिलाई जाएगी. विभाग 15 अप्रैल से निशुल्‍क कोचिंग की शुरूआत करने की तैयारी जुट गया है. इससे राज्य के दो हजार से अधिक छात्रों को फायदा मिलेगा.

जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्‍थान के प्राचार्य डॉ पवन सचान ने बताया, कि बैसिक शिक्षा विभाग ने यूपीटीईटी के लिए ऑफलाइन मोड में कोचिंग चलाने का निर्णय किया है. लेकिन उन्हें साफ कर दिया है, यदि राज्य में कोरोना की स्थिति खराब होती है, तो केचिंग को ऑनलाइन भी कराया जा सकता है. उन्होने बताया, कि प्रत्येक डायट में 120 बच्चों को निशुल्‍क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी.

बुजुर्गों की परेशानियों का समाधान करेगा एक फोन कॉल, हेल्पलाइन होगी शुरू

प्रदेश की योगी सरकार ने प्रशासनिक सेवा के तैयारी करने वालों के लिए 'अभ्‍युदय' कोचिंग की शुरूआत की थी. केचिंग की सफलता के बाद सरकार ने शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य टीईटी परीक्षा के लिए भी केचिंग की शुरुआत करने का फैसला किया. डॉ पवन सचान ने बताया, डायट के यूटयूब चैनल पर तैयारी से जुड़े वीडियो भी अपलोड किए जाएंगे. इससे टीईटी की तैयारी करने वाले अभ्‍यर्थियों को मदद मिलेगी. यदि अभ्‍यर्थियों को किसी कोई परेशानी आती है तो इसके लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी. 

पंचायत चुनाव : अपने कैंडिडेट को सपोर्ट करने मैदान उतरीं MBA, B.Tech की छात्राएं

घर बनाना पड़ेगा और महंगा, सरिया, सीमेंट और बालू की कीमत छू रही आसमान

लखनऊ में 10 अप्रैल तक सभी कॉलेजो में होगी ऑनलाइन पढ़ाई, DM का आदेश जारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें