शिक्षा मंत्री बोले- पेपर लीक से कैंसिल यूपी टीईटी परीक्षा दिसंबर में ही होगी

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 6th Dec 2021, 1:57 PM IST
  • UPTET Exam New Date: यूपी के राज्य मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा है कि यूपी टीईटी की परीक्षा दिसंबर के महीने में ही होगी. 28 नवंबर को पेपर लीक होने के बाद दोनों ही पाली की टीईटी परीक्षा को रद्द कर दिया था.
यूपी टीईटी परीक्षा.

लखनऊ. यूपी टीईटी परीक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा है कि पेपर लीक के बाद कैंसिल हुई यूपी टेट की परीक्षा इसी माह होगी. उन्होंने कहा, कि परीक्षा कराने की तैयारियां चल रही है जल्द ही ए्ग्जाम की तिथि का ऐलान कर दिया जाएगा. बता दें कि पहले 28 नंवबर को यूपी में यूपी में टीईटी की परीक्षा होने वाली थी, लेकिन परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो जाने के बाद यूपी की योगी सरकार ने परीक्षा का रद्द कर दिया था. राज्य के 21 लाख छात्र यूपी शिक्षक पात्रता का एग्जाम देने की तैयारी कर रहे थे.

राज्य मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा, यूपी सरकार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन इसी माह करा लेगी. उन्होंने सरकार की तारीफ करते हुए कहा, कि योगी सरकार के काल को स्वर्णिम काल से जाना जाएगा. क्योकि राज्य में पहले 1 करोड़ 16 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे थे और ये सख्या 1 करोड़ 80 लाख हो गई है. हमारी सरकार ने आपरेशन कायाकल्प से राज्य में सवा लाख विद्यालय बनाये और एक लाख 25 हजार शिक्षकों को भर्ती किया. योगी सरकार के कार्यकाल में शिक्षा विभाग पहले पायदान पर खड़ा है.

TET पेपर पर SP चीफ अखिलेश का बड़ा आरोप, बोले सरकार नहीं देना चाहती नौकरी

राज्य मंत्री द्विवेदी ने कहा, पिछले पांच सालों में शिक्षा हमारे लिए सबसे बड़ा मुद्दा रहा है हमने पांच सालों में राज्य में 51 डिग्री कालेज का निर्माण किया है. इसके अलावा नकल के लिए जो प्रदेश जाना जाता था, वही अब पारदर्शी व्यवस्था से परीक्षाएं हुई है. जो शिक्षा व्यवस्था अराजकता की शिकार थी आज बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा गुणवत्ता पूर्वक है. साथ ही मिशन रोजगार के तहत 5 लाख नौजवानों को रोजगार मिला है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें