यूपी में 1 अप्रैल से बदल जाएंगे बीयर और शराब के दाम, जानें दोनों के नए रेट

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Mar 2021, 4:52 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में आने वाली 1 अप्रैल से बीयर की बोतल और केन 20 रुपए सस्ती हो जाएगी. वहीं देसी और अंग्रेजी शराब के रेट बढ़ जाएंगे. आपको बता दें कि पहली अप्रैल से प्रदेश में आबकारी का नया सत्र शुरू हो रहा है.
उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से आबकारी का नया सत्र लागू हो रहा है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से बीयर और केन दोनों सस्ती हो जाएंगी. इन दोनों के रेट घट जाएंगे. मिली जानकारी के अनुसार, बीयर की बोतल और केन की कीमत में लगभग 20 रुपए कमी आ जाएगी. वहीं देसी शराब और अंग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्रांड के क्वाटर में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. बीयर की खपत बढ़ाने के लिए इनके दाम कम किए जा रहे हैं.

आगामी 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है. इसके साथ ही नया आबकारी सत्र भी शुरू होगा. नए आबकारी सत्र में प्रदेश में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम भी लागू होंगे. आबकारी विभाग से मिली जानकरी के अनुसार, पहली अप्रैल से प्रदेश में बीयर सस्ती हो जाएगी जबकि देसी और अंग्रेजी शराब के दामों में थोड़ी बढ़ोतरी होगी. 

वसीम रिजवी की याचिका पर लखनऊ में विरोध प्रदर्शन तेज, बैरिकेंटिंग और पुलिस तैनात 

इस बारे में शराब विक्रेता वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल मौर्य ने कहा कि बीयर का एक केल और बौतल इस वक्त औसतन 130 रुपए की है जो एक अप्रैल से 110 रुपए की हो जाएगी. इस तरह से बीयर के दामों में प्रति केन या बोतल लगभग 20 रुपए कम में आएगी. उन्होंने ने कहा कि देशी शराब का 200 मिलीलीटर का 42 डिग्री पउवा 80 रुपए के बजाए 85 रुपए में मिलेगा. वहीं अग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्रांड के क्वाटर में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.

PFI के संदिग्ध कमांडर राशिद को यूपी एसटीएफ ने बस्ती से किया अरेस्ट

कन्हैया लाल मौर्य ने कहा कि देसी और अंग्रेजी शराब के रेट में पहली अप्रैल से होने वाली बढ़ोतरी के पीछे लाइसेंस फीस में साढ़े सात प्रतिशत की वृद्धि मुख्य वजह है. उन्होंने कहा कि बीयर की एक्साइज ड्यूटी और लाइसेंस फीस में कोई कमी नहीं आई है लेकिन राज्य में खपत बढ़ाने के लिए इसके दाम कम किए जा रहे हैं.

CM योगी ने सपा अध्यक्ष का नाम लिए बिना कहा महाभारत के पात्र, अखिलेश का पलटवार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें