प्रो. सीमा सिंह बनीं UPRTOU की नई कुलपति, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने की नियुक्ति

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Apr 2021, 10:08 PM IST
  • बीएचयू में शिक्षाशास्त्र की प्रोफेसर सीमा सिंह को उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति तीन वर्षों के लिए की गई है. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने प्रोफेसर सीमा सिंह की नियुक्ति के लिए आदेश जारी कर दिया है.
प्रो. सीमा सिंह बनीं उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की नई कुलपति, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने की नियुक्ति

लखनऊ. प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में नए कुलपति के रूप में बीएचयू की प्रोफेसर सीमा सिंह को नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने आदेश जारी कर दिया है. प्रोफेसर सीमा सिंह का कार्यकाल उनके पदभार ग्रहण करने के दिनांक से तीन सालों तक की अवधि के लिए होगा. अभी तक इस पद का दायित्व प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह संभाल रहे थे. हालांकि उनका कार्यकाल फरवरी में ही पूरा हो गया था. लेकिन राज्यपाल ने उनका कार्यकाल बढ़ा दिया था.

प्रोफेसर सीमा सिंह काशी हिंदू विश्वविद्यालय में शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रोफेसर है. प्रयागराज के फाफामऊ में स्थित राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में कुलपति के पद पर उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गई है. इस पद के लिए राजभवन ने विज्ञापन जारी किया था. जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच फरवरी निर्धारित की गई थी. कुलपति के पद के लिए शिक्षाविदों को आवेदन ऑनलाइन मोड में करने थे. इसके अलावा इस पद के लिए अन्य शर्तें विश्वविद्यालय के अधिनियम और परिनियम के अनुसार रहेंगी.

UPPSC ने पीसीएस 2020 का फाइनल रिजल्ट किया घोषित, जानें फुल डिटेल्स

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में कुलपति के नाम पर अंतिम मुहर कुलाधिपति के अधिकार से राज्यपाल ने लगाई है. अब तक प्रोफेसर केएन सिंह इस विश्वविद्यालय में कुलपति के पद पर कार्यरत थे. जिनकी नियुक्ति फरवरी 2018 में हुई थी. इससे पहले वे दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग के प्रोफेसर थे. प्रोफेसर केएन सिंह का कार्यकाल फरवरी में ही पूरा हो गया था. लेकिन होली की वजह से नए कुलपति की नियुक्ति नहीं हो सकी. इस कारण राज्यपाल ने इनका कार्यकाल बढ़ा दिया था.

लखनऊ में कोरोना बेकाबू, 15 अप्रैल से तीन दिन बंद रहेगा चौक सर्राफा बाजार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें