योगी सरकार का बड़ा फैसला, 35 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगा फायदा

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 10:29 AM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली सरकारी छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि के वितरण पर लगी रोक हटा ली है.
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है. प्रदेश सरकार ने इन छात्रों दी जाने वाली सरकारी छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि के वितरण पर लगी रोक हटा ली है. शनिवार को वित्त विभाग के विशेष सचिव ओम प्रकाश द्विवेदी ने इस बारे में आदेश जारी किया है. सरकार के इस कदम से लगभग 35 लाख छात्र-छात्राओं को फायदा मिलेगा.

सरकार की तरफ से जारी आदेश में चालू शैक्षिक सत्र के लिए इन छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की सुविधा देने पर सहमति दे दी गयी है. लेकिन बीएड व बीटीसी का पाठ्यक्रम चलाने वाले शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे. जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार अभी राज्य के बीएड और बीटीसी पाठ्यक्रम चलाने वाले शिक्षण संस्थानों की जांच करा रही है. अल्पसंख्यक कल्याण निदेशक की अध्यक्षता में बनी तीन सदस्यीय कमेटी यह जांच कर रही है. जांच पूरी होने के बाद बीएड व बीटीसी के छात्र-छात्राओं को भी यह सुविधा मिल सकेगी.

8 नवंबर: लखनऊ आगरा वाराणसी कानपुर मेरठ में आज वायु प्रदूषण एक्यूआई लेवल

आपको बता दें कि समाज कल्याण विभाग अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग, ओबीसी और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अल्पसंख्यक समुदाय के गरीब एवं जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को उनकी पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा देता है. दिव्यांगजन कल्याण विभाग की ओर से दिव्यांग छात्र-छात्राओं को यह सुविधा दी जाती है.

लखनऊ: मास्क बेचने के नाम पर अमेरिकी कंपनी को लगाया 45 लाख का चूना

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें