बीईओ की भर्ती परीक्षा में टॉप करने वाले अभ्यार्थी का बड़ा फर्जीवाड़ा, FIR दर्ज

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Mar 2021, 11:06 AM IST
  • बीईओ भर्ती की परीक्षा में टॉप करने वाले अभ्यार्थी को फ्रॉड पाया गया है. अभ्यार्थी के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है.
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में खंड शिक्षाधिकारी भर्ती में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. दरअसल, बीईओ भर्ती की परीक्षा में टॉप करने वाले अभ्यार्थी को फ्रॉड पाया गया है. अभ्यार्थी के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है. आयोग की तरफ से इस भर्ती के लिए 13 दिसंबर 2019 को 309 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था.

आपको बता दें कि इस बीईओ की परीक्षा में फतेहपुर के रहने वाले प्रणव ने पहला स्थान हासिल किया था. परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद 8 से 10 फरवरी तक अभिलेखों के सत्यापन की प्रक्रिया चली. जिसमें सत्यापन कर रहे अधिकारियों को फतेहपुर निवासी प्रणव पुत्र अशोक कुमार गुप्ता का बीएड प्रमाणपत्र फर्जी लगा. जिसके बाद आयोग ने बीएड का प्रमाणपत्र जारी करने वाली संस्था को प्रमाणपत्र की जांच करने का अनुरोध कर रिपोर्ट भेजने के लिए कहा.

लखनऊ सर्राफा बाजार में सोना फिसला चांदी की कीमत बढ़ी, सब्जी मंडी थोक रेट

जांच में खुलासा हुआ कि प्रणव ने डीएलएड प्रशिक्षण 2017 के तहत पूरा किया है. जिसके प्रमाणपत्र में छेड़छाड़ कर अभ्यार्थी ने उसे बीएड कर दिया. वहीं, इस फर्जीवाड़े का खुलासा होने पर आयोग ने बीते 1 मार्च को प्रणव के खिलाफ FIR दर्ज कराई है. गौरतलब है कि 13 दिसंबर साल 2019 को आयोग की तरफ से बीईओ के 309 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था. जिसमें 52 हजार से ज्यादा अभ्यार्थियों ने आदन किया था. मुख्य परीक्षा में कुल 4591 अभ्यार्थी सफल घोषित हुए थे.

पेट्रोल डीजल 13 मार्च का रेट: लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ में नहीं बढ़े दाम

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें