केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत, सरकार का DA 17 % से बढ़ाकर 28 % करने का ऐलान

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Jul 2021, 8:31 PM IST
  • नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए और डीआर को लेकर बड़ा ऐलान किया है. दरअसल केंद्र सरकार ने कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है.
नरेंंद्र मोदी सरकार ने केंंद्रीय कर्मचारियोंं का DA 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है

नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का ऐलान किया है. बता दें कि बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाले महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया जा रहा है. केंद्र सरकार का यह आदेश 1 जुलाई 2021 से लागू होगा. केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारक सातवें वेतनमान के तहत महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी का लाभ उठा सकेंगे.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि डीए और डीआर में की जा रही बढ़ोतरी से सरकार के खजाने पर 34401 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. बता दें कि कोरोना महामारी के चलते केंद्र सराकर ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाले डीए और डीआर की तीन अतिरिक्त किस्तों को फ्रीज कर दिया था. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार के इस फैसले से 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65.26 पेंशनधारकों को फायदा होगा.

अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ, कपड़ों की तरह मास्क की आदत डाल लें: CM योगी

सरकार की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए और पेंशनधारकों को मिलने वाला डीआर 1 जुलाई 2021 से बढ़ाने से फैसला किया है. इसमें बेसिक पे/पेंशन के 17 फीसदी की मौजूदा दर में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है. पीआईबी ने ट्वीट कर कहा है कि कैबिनेट ने 1 जुलाई 2021 से डीए और डीआर की तीन किस्तों को बहाल कर दिया है. 1 जनरी 2021 से 30 जून 2021 की अवधि के लिए कर्मचारियों को कोई एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा.

यूपी के मंत्री-अफसरों पर संजय सिंह का बड़ा आरोप, लखनऊ में दी तहरीर

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें