कोरोना वैक्सीन किसे मिलेगी सबसे पहले, UP सरकार ने बनाई ये योजना

Smart News Team, Last updated: 17/11/2020 10:08 PM IST
  • भारत की बायोटेक वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है. इसके वितरण के लिए यूपी सरकार ने योजना बना ली है. जिसके आधार पर पहले दौर में लोगों को टीका लगाया जाएगा.
भारत की बायोटेक वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच वैक्सीन का ट्रायल अंतिम दौर में है. माना जा रहा है कि साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी. कोरोना वैक्सीन के टीके को लगाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लिस्ट तैयार कर रही है. कोरोना वैक्सीन के टीके क लिए प्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है. 

माना जा रहा कि सबसे पहले कोरोना वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों, बुजुर्गों और गंभीर रूप से बीमार लोगों को लगाया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिले के सभी सीएमओ से स्वाथ्यकर्मियों की पूरी जानकारी मांगी है. जिसमें उनकी तैनाती कहां है, ये भी शामिल है. सरकार टीका वितरण के लिए योजना बना ली है जिसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. 

UP में 8 महीने बाद खुलने जा रहे कॉलेज-यूनिवर्सिटी, योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

सरकार चाहती है कि टीका वितरण के समय किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो इसलिए जिलों को कई जोन और सेक्टर में बांटा जाएगा. जिनका एक प्रभारी भी होगा. प्रभारी की ये जिम्मेदारी होगी कि कोई समस्या न हो और सबको टीका लगाया जा सके. सभी जिलों में वैक्सीन को रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग योजना बना रही है. माना जा रहा है कि इसके लिए फ्रीजर जैसी कोई व्यवस्था की जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार, 15 दिसंबर तक सभी तैयारियां पूरी हो जाएंगी.

वापसी के लिए ट्रेनों से लेकर बसों में सीटों के लिए मारामारी

आपको बता दें कि भारत में बायोटेक की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अंतिम दौर में है. अगर ट्रायल सफल हो जाता है तो जल्द ही इसे लोगों के लिए तैयार किया जाएगा. आपको बता दें कि बीते 24 घंटों में भारत में कोरोना के 30 हजार 548 नए केस सामने आए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें