बीजेपी MP वरुण गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र- गन्ने का मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल....

Ankul Kaushik, Last updated: Mon, 27th Sep 2021, 2:36 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बीजेपी सासंद वरुण गांधी ने गन्ने के मूल्य पर पुनर्विचार के लिए एक पत्र लिखा है. इस पत्र में वरुण गांधी ने गन्ने का रेट 350 रुपये प्रति क्विंटल घोषित करने के लिए सीएम योगी का आभार जताते हुए कहा कि गन्ने का मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल होना चाहिए.
बीजेपी सांसद वरुण गांधी (फाइल फोटो)

लखनऊ. बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गन्ने के खरीद मूल्य को 400 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाने के लिए मांग करते हुए एक पत्र लिखा है. इस पत्र को वरुण गांधी ने अपने ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा- उत्तर प्रदेश में आगामी पेराई सत्र में गन्ने का रेट 350 रुपये प्रति क्विंटल घोषित करने के लिए योगी जी का आभार. मेरा निवेदन है कि कृपया इस पर पुनर्विचार कर बढ़ती लागत व महंगाई के अनुरूप 400 रुपये का रेट घोषित करें या सरकार की ओर से 50 रुपये क्विंटल का बोनस घोषित रेट के ऊपर अलग से देने की कृपा करें. इस चिठ्ठी में वरुण गांधी ने लिखा- पिछले चार सालों में किसानों के लिए लागत जैसे बीज, उर्वरक और बिजली की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है. बीजेपी सांसद ने कहा कि गन्ना किसानों की आर्थिक स्थिति दयनीय बनी हुई है और गन्ने का उचित रेट ने मिलने के कारण किसान कर्ज में डूबे हैं.

इस पत्र की शुरुआत करते हुए वरुण गांधी ने लिखा- आदरणीय मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश में गन्ना एक प्रमुख फसल है जिसती खेती से लगभग 50 लाख किसान परिवार लगे हुए हैं. लाखों मजदूरों को भी इससे रोजगार मिलता है. मेरे क्षेत्र पीलीभीत के गन्ना किसानों ने मेरे माध्यम से आपको अवगत करवाने का निवेदन किया है कि पिछले चार सालों में गन्ने की लागत- खाद, बीज, कीटनाशक, बिजली, पानी, डीजल, मजदूरी, छोल, ढुलाई आदि का खर्चा बहुत ज्यादा बढ़ गया है. परन्तु पिछले चार सत्रों में गन्ने के रेट में मात्र 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की गई.

CM योगी के गन्ना मूल्य बढ़ोत्तरी व यूपी कैबिनेट विस्तार पर BSP सुप्रीमो मायावती का हमला

आज सोमवार को किसानों के भारत बंद के ऐलान के दौरान वरुण गांधी का यह पत्र सामने आया है. इससे पहले वरुण गांधी ने मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान पंचायत पर ट्वीट करते लिखा था- किसान आंदोलन करने वाले हमारे अपने हैं, हमें तो उनसे बात करनी होगी. हमें उनके साथ सम्मानजनक तरीके से फिर से जुडऩे की शुरुआत करने की जरूरत है. बता दें कि सीएम योगी ने लखनऊ में किसान सम्मेलन को आयोजित करते हुए कहा था गन्ना किसानों को 325 की जगह 350 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान किया जाएगा. सामान्य गन्ने के लिए 315 के बजाय 340 रुपये का भुगतान किया जाए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें