मुफ्त कोचिंग, बिजली, सिलेंडर, रोजगार... यूपी में BJP की वापसी से आपको क्या-क्या मिलेगा?

Jayesh Jetawat, Last updated: Thu, 10th Mar 2022, 3:36 PM IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी की जीत के बाद लोगों की योगी आदित्यनाथ सरकार से उम्मीदें बढ़ गई हैं. बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में मुफ्त कोचिंग, किसानों को फ्री बिजली, मुफ्त सिलेंडर, रोजगार से जुड़े कई वादे किए थे, जिन्हें अगले 5 साल में पूरा किया जाएगा.
सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी की जीत के बाद लोगों की नजरें अब सीएम योगी आदित्यनाथ पर टिक गई हैं. चुनाव से पहले बीजेपी ने युवाओं से किसानों, रोजगार और शिक्षा को लेकर कई वादे किए. जिन्हें योगी सरकार अगले पांच सालों में पूरा करने का काम करेगी. आइए जानते हैं कि बीजेपी ने मेनिफेस्टो में क्या-क्या वादे किए थे, जिन्हें अगले पांच साल में पूरा करने की कोशिश करेगी.

बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में वादा किया था कि वह सत्ता में वापसी करते ही युवाओं को 2 करोड़ टैबलेट और स्मार्टफोन बांटेगी. ये योजना यूपी में चुनाव से पहले शुरू हो चुकी है. कॉलेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी. विधवाओं को हर महीने 1500 रुपये की पेंशन दी जाएगी. बुजुर्ग महिलाओं को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी.

होली-दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर

बीजेपी ने वादा किया है कि यूपी में सत्ता में आने के बाद जनता को साल में दो बार मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे. होली और दिवाली के मौके पर लोगों को फ्री सिलेंडर बांटे जाएंगे. गृह मंत्री अमित शाह ने चुनावी रैली में कहा था कि सरकार बनने के 8 दिन के अंदर लोगों के घर मुफ्त सिलेंडर पहुंच जाएगा.

UP Election Result 2022: BJP की ऐतिहासिक जीत, CM योगी ने तोड़ा नोएडा का मिथक, बनाए कई रिकॉर्ड

हर परिवार से एक शख्स को रोजगार

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में ये नहीं बताया कि आगामी पांच सालों में वह कितने लोगों को नौकरी देगी. हालांकि पार्टी ने वादा किया कि प्रदेश के हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा.मिलेगा. इसके अलावा प्रदेश के अस्पतालों में 6 हजार डॉक्टर, 10 हजार पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती होगी.

स्टूडेंट्स को मुफ्त कोचिंग की सुविधा

बीजेपी घोषणा पत्र के मुताबिक योगी सरकार यूपीएससी, यूपीपीएससी, जेईई, सेना, एनडीए, क्लैट, नीट, टीईटी जैसी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मेधावी और जरूरतमंद छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी. हर पंचायत में युवाओं के लिए खेल के मैदान और जिम खोले जाएंगे.

ना ब्राह्मण बरसे, ना किसान ने खाट खड़ी की, मोदी-शाह-योगी ने लगाई बीजेपी की नैया पार

किसानों को मुफ्त बिजली, गन्ना किसानों को जल्द भुगतान

बीजेपी ने चुनाव से पहले वादा किया था कि अगर योगी सरकार दोबारा सत्ता में आती है, तो किसानों को सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त दी जाएगी. 5000 करोड़ रुपये की लागत से मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की जाएगी. साथ ही गन्ना किसानों को 14 दिन के भीतर फसल का भुगतान मिलेगा. आलू, प्याज, टमाटर जैसी फसलों पर एमएसपी मिलेगी. अब किसानों को योगी सरकार से इन वादों के पूरा होने की उम्मीद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें