कोरोना मरीज में फैल रहे ब्लैक फंगस से UP में कहर, लखनऊ में 24 घंटों में 4 की मौत

Smart News Team, Last updated: Wed, 19th May 2021, 5:58 PM IST
उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 150 ब्लैक फंगस से संक्रमित मरीज मिल चुके है. राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा 55 मरीज, मेरठ में 52 मरीज और वाराणसी में करीब 30 संक्रमित मरीज पाए गए हैं. मेरठ में मंगलवार को 24 नए ब्लैक फंगस के केस पाए गए है.
प्रदेश में लगातार बढ़ रहे है ब्लैक फंगस के मरीज़. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में लगातार ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. प्रदेश में कुल ब्लैक फंगस से संक्रमित मरीजों की संख्या 150 हो चुकी है. राज्य में अधिकतर ब्लैक फंगस के मरीज लखनऊ वाराणसी और मेरठ से आ रह है. इन तीनों शहरों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भी सबसे ज्यादा प्रभावित किया था. राजधानी लखनऊ शहर में ब्लैक फंगस के55 मामले आए.  जिनमें से पिछले 24 घंटे में 4 मरीजों की मौत हुई है. वही मेरठ शहर में एक ही दिन में 24 नए ब्लैक फंगस के मामले आए हैं. जिससे मेरठ शहर में संक्रमितओं की संख्या बढ़कर 52 हो गई है.मेरठ में अब तक 4 मरीजों ने ब्लैक फंगस से जान गई है. 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सभी ब्लैक फंगस से संक्रमित मेरठ के मरीजों का इलाज के लिए विभिन्न अस्पताल में भर्ती कराया दिया गया है. ब्लैक फंगस का इलाज कर रहे डॉक्टर का कहना है कि अधिकतर मरीज कोरोना से संक्रमित हैं और शुगर के पेशेंट है. जिससे उनमें ब्लैक फंगस घातक रूप ले ले रहा है. कई मरीज ऐसे हैं जिनकी आंखों की रोशनी चली जा रही है. संक्रमण इतना घातक हो चुका है कि कुछ मरीजों के चेहरे और जबड़े का सर्जरी करना पड़ रहा है. 

कोरोना ने जिन मासूम बच्चों के छीन लिए मां-बाप, उनका पालन पोषण करेगी यूपी सरकार

ब्लैक फंगस का कहर मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी कहर बरपा रहा है. वाराणसी में अब तक 30 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं. इसी तरह राज्य के अयोध्या, लखीमपुर, खीरी, रायबरेली ,  हरदोई जैसे इलाकों में भी एक मरीज मिल थे. जिनकी इलाज के दौरान मौत हो गई. राजधानी लखनऊ के बड़े अस्पताल केजीएमयू में 34 मरीजों का ब्लैक फंगस का इलाज चल रहा है. लखनऊ में अब तक 7 मरीजों ने ब्लैक फंगस से दम तोड़ा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें