IRCTC की वेबसाइट से घर बैठे अपनी पसंद की बस में सीट करें बुक, जानें तरीका

Smart News Team, Last updated: Sun, 7th Feb 2021, 12:32 PM IST
  • आईआरसीटीसी ने बस से सफर करने वालों के लिए ऑनलाइन टिक्ट बुक कराने की व्यवस्था की है. यह सुविधा देश के 22 राज्यों व तीन केंद्र शासित प्रदेशों में लागू होगी. आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते है.
बस की टिकट आईआरसीटीसी के वेबसाइट से बुक कर सकेंगे.

लखनऊ: अगर आप यात्रा करने के लिए बस का इस्तेमाल करते है लेकिन पंसदीदा सीट न मिलने के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है. रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने फ्लाइट व ट्रेन की तरह बसों के लिए ऑनलाइन टिक्ट बुक कराने की सुविधा दी है. इस सुविधा का लाभ देश के 22 राज्यों व तीन केंद्र शासित प्रदेशों में मिलेगा. यह सुविधा एसी व नान एसी बसों में लागू होगी.

आईआरसीटीसी ने बस मे यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है. आनलाइन टिकट के माध्यम से यात्री बस में अपनी मनपंसद सीट बुक कर सकते है. इसके लिए आपको लंबी लाइनों में लगना नही पड़ेगा. यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट bus.irctc.co.in पर जाकर सीट बुक कर सकते है. बुकिंग के समय यात्रियों की बस की फोटो दिखाई जाएगी. इसमें आपको बस का चयन करना होगा. जिसके बाद सारी जानकारी भरने के बाद आपकी टिक्ट बुक हो जाएगी. वहीं भुगतान के लिए आप किसी भी ऑनलाइन माध्यम का प्रयोग कर सकते है.

UP के इन शहरों में घर बैठे वाहनों पर लगवा सकते है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, जानिए कैसे

मोबाइल एप मार्च तक आ जाएगा

यात्रियों के इस सुविधा का लाभ देने के लिए आईआरसीटीसी मार्च तक मोबाइल ऐप्स लाने की तैयारी कर रहा है. इसके माध्यम से भी बस टिकट बुक की जा सकेंगी. आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि पांच साल के छोटे बच्चों का टिकट फ्री होगा. वहीं बस छूटने पर यात्रियों का कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा. लेकिन यात्रा निरस्त होने की स्थिति में यात्रियों को पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा.

सप्ताह भर ऊपर नीचे होती रही लखनऊ सर्राफा बाजार की कीमत

UP के इन शहरों के मास्टर प्लान में होगा बदलाव, हवाई अड्डा और सैन्य क्षेत्र होंगे शामिल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें