यूपी में ब्रह्मोस एरोस्पेस करेगा 300 करोड़ रुपए का निवेश, मिलेगा 15 हजार युवाओं को रोजगार

Smart News Team, Last updated: Wed, 25th Aug 2021, 11:14 AM IST
  • लखनऊ में ब्रह्मोस एरोस्पेस अपनी ब्रह्मोस की नेक्स्ट जेनरेशन मिसाइल की निर्माण इकाई लगाने जा रहा है. इसके लिए वो प्रदेश में 300 करोड़ रुपए का निवेश करेगा. लखनऊ के डिफेंस कॉरिडोर में बन रही इस निर्माण इकाई में 15 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा. सितंबर तक इसके शिलान्यास की संभावना है.
यूपी में ब्रह्मोस एरोस्पेस करेगा 300 करोड़ रुपए का निवेश, मिलेगा 15 हजार युवाओं को रोजगार

लखनऊ. राजधानी में बन रहे डिफेंस कॉरिडोर में जल्द ही ब्रह्मोस मिसाइल बनेगी. यह मिसाल पहले से ज्यादा हाईटैक और अधिक क्षमता पर वाली होगी. इसके लिए ब्रह्मोस एरोस्पेस प्रदेश मे 300 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. इस काम के शुरू होने के बाद प्रदेश में करीब 15 हजार युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. इस संबंध में ब्रह्मोस एरोस्पेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार मिश्रा ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. मुलाकात के बाद सीएम योगी ने इस परियोजना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हर संभव मदद व सुविधा उपलब्ध करने का आश्वासन दिया.

200 एकड़ जमीन पर बनेगी निर्माण इकाई

लखनऊ के डिफेंस कॉरिडोर में ब्रह्मोस की नेक्स्ट जेनरेशन मिसाइल के निर्माण के लिए लगाई जा रही इस इकाई के लिए 200 एकड़ जमीन की लखनऊ में जरूरत होगी. जिसके लिए जमीन उपलब्ध होने के बाद तीन महीने के अंदर सिविल निर्माण काम शुरू हो सकता है. यहां ब्रह्मोस मिसाइल के सब-सिस्टम के निर्माण से जुड़ी 200 से अधिक इकाइयां भी अपनी निर्माण इकाइयां स्थापित करेंगी.

लखनऊ में लगातार जारी प्रशासन फेरबदल, 11 IPS के बाद अब इन अधिकारियों का तबादला

अगले तीन साल में बनेगी 100 मिसाइल

ब्रह्मोस एरोस्पेस के एमडी डॉ. सुधीर मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में इकाई शुरू होने के बाद ब्रह्मोस की नेक्स्ट जेनरेशन की सौ मिसाइल के उत्पादन का लक्ष्य है. इससे पहले अभी तक सिर्फ नागपुर और हैदराबाद में इन मिसाइलों का निर्माण किया जाता है. इस मिसाइल की खासियत यह है कि यह कम दूरी की रैमजेट सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल है. इसे पनडुब्बी, पानी के जहाज, विमान और जहाज से भी छोड़ा जा सकता है. यह रूस की पी-800 ओंकिस क्रूज मिसाइल की टेक्नोलॉजी पर आधारित है. यह रडार की पकड़ में भी नहीं आती है.

सिंतबर तक हो सकता है शिलान्यास

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने इस संबंध में कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल परियोजना यूपी के लिए बड़ी उपलब्धि है. इस परियोजना का शिलान्यास सितंबर तक हो सकता है. वहीं, यूपीडा सीईओ अवनीश अवस्थी ने कहा कि इस परियोजना के आने से यूपी डिफेंस कॉरिडोर को और बढ़ावा मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें