Budget 2021: आज वित्त मंत्री पेश करेंगी आम बजट, UP को मिल सकती हैं कई सौगातें

Smart News Team, Last updated: 01/02/2021 10:30 AM IST
  • सोमवार को सबकी निगाहें केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पर टिकी रहेंगी. इस बार बजट में आत्मनिर्भर भारत के तहत MSME सेक्टर में उद्यमियों का बड़ी राहत मिल सकती है.
बजट 2021.

लखनऊ: केंद्र सरकार के इस बार के आम बजट व रेल बजट में उत्तर प्रदेश को कई सौगातें मिल सकती हैं. सोमवार को सबकी निगाहें केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पर टिकी रहेंगी. इस बार बजट में आत्मनिर्भर भारत के तहत MSME सेक्टर में उद्यमियों का बड़ी राहत मिल सकती है. रोजगार के नजरिए से इस सेक्टर को मदद बढ़ाने की खासतौर पर उम्मीद है. केंद्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी की बात करें तो यूपी इस बार ज्यादा फायदा होने को लेकर आशान्वित है.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जब सोमवार को बजट का पिटारा खोलेंगी तो देश के सबसे बड़े राज्य में केंद्रीय योजनाओं को पंख लग सकते हैं. दिल्ली वाराणसी बुलेट ट्रेन परियोजना व हल्दिया गंगा जलमार्ग के लिए भी केंद्र सरकार नजरे इनायत कर सकती है. इन दोनों महत्वाकांक्षी योजनाओं का ऐलान पहले ही हो चुका है. पीएम मोदी का इनसे खास जुड़ाव माना जाता है.

पेट्रोल डीजल 1 फरवरी का रेट: लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, मेरठ, आगरा में नहीं बढ़े दाम

कोरोना संकट के चलते पर्यटन, होटल, आतिथ्य के क्षेत्र को गहरा धक्का लगा है. इसके चलते यह सेक्टर काफी प्रभावित हुआ. मोदी सरकार की मंशा है कि अब मांग व आपूर्ति की प्रभावित हुई श्रृंखला को दुबारा पटली पर लाया जाए. इसके लिए रोजगार पर खास फोकस किया जा रहा है. बजट में अगर आम लोगों को कोरोना टीकाकरण को लेकर ऐलान होता है, उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा लाभान्वित होगा. कोरोना के चलते राज्यों की माली हालत भी प्रभावित हुई है.

सीएम योगी बोले- पूरे उत्तर प्रदेश में लागू होगी अटल भूजल योजना

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें