Budget 2022: आम बजट में मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, जानिए किसानों को क्या-क्या मिलेगा

Haimendra Singh, Last updated: Tue, 1st Feb 2022, 2:14 PM IST
  • केंद्र सरकार ने आम बजट में किसानों को मनाने का प्रयास किया है. सरकार ने किसानों के लिए 44605 करोड़ रुपये की लागत से केन-बेतवा लिंक परियोजना का शुरूआत करने का फैसला किया है, तो वहीं डिजिटल और हाईटेक सेवाएं देने के लिए पीपीपी मॉडल की शुरुआत करने की घोषणा भी की है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश किया बजट.( फाइलल फोटो )

लखनऊ. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में देश का आम बजट पेश किया. केंद्र सरकार इस बजट में किसानों को बड़ी सौगात दी है. मोदी सरकार ने साल 2023 को मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है. इस वित्तीय वर्ष के दौरान सरकार ने 44605 करोड़ रुपये की लागत से केन-बेतवा लिंक परियोजना को शुरू करने की घोषणा की है, इसके अलावा किसानों को डिजिटल और हाईटेक सेवाएं देने के लिए PPP मॉडल की शुरुआत करने की घोषणा भी की गई है. वित्तीय वर्ष 2021-22 में 163 लाख किसानों से 1208 मीट्रिक टन गेहूं और धान खरीदने की योजना है.

तीन कृषि कानूनों के लेकर किसानों की नाराजगी झेल चुकी केंद्र सरकार ने इस आम बजट में किसानों को खुश करने का प्रयास किया है. सरकार ने बताया है कि इस वित्तीय वर्ष में 1,000 एलएमटी धान की खरीद की जाएगी. जिससे 1 करोड़ से अधिक किसान लाभ होगा. वहीं केन-बेतवा परियोजना से 9 लाख हेक्टेयर से अधिक रकबे को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की जाएगी.

बजट 2022- 23 : बैन नहीं होगा क्रिप्टोकरंसी, होने वाली कमाई पर देना होगा 30 फीसदी टैक्स

केंद्र सरकार के किसानों के लिए अन्य योजनाएं

-एमएसपी मूल्य का रिकार्ड भुगतान किया जाएगा. रसायनिक उवरर्कों पर निर्भरता को कम किया जाएगा.

-अच्छी खेती के लिए ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा.

- सभी राज्यों को विश्वविद्यालयों में कृषि पाठ्यक्रमों में बदलाव किया जाएगा.  इन पाठ्यकम में खेती करने के नए तरीकों को जोड़ा जाएगा.

- तिलहनों के आयात पर निर्भरता कम करके उनके घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए व्यापक योजना चलाई जाएगी.

- प्राकृतिक जीरो बजट और ऑर्गेनिक फार्मिंग, आधुनिक कृषि, मूल्य संवर्धन और प्रबंधन पर जोर दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें