घर बनाना पड़ेगा और महंगा, सरिया, सीमेंट और बालू की कीमत छू रही आसमान

Smart News Team, Last updated: Mon, 5th Apr 2021, 9:02 PM IST
  • सरिया के दाम आसमान छूने लगे हैं. 12 दिन पहले पिछ्ले वित्तवर्ष में 4800 रुपये प्रति कुंतल बिक रही लोहे की सरिया के दाम बढ़कर 6000 रुपये प्रति कुंतल पहुंच गया हैं.
घर बनाना पड़ेगा और महंगा, सरिया, सीमेंट और बालू की कीमत छू रही आसमान (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: नए वित्तवर्ष में अब घर बनाने में आम लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि मकाना बनाने में कच्चा माल मंहगा हो गया है. सरिया के दाम आसमान छूने लगे हैं. 12 दिन पहले पिछ्ले वित्तवर्ष में 4800 रुपये प्रति कुंतल बिक रही लोहे की सरिया के दाम बढ़कर 6000 रुपये प्रति कुंतल पहुंच गया हैं. सरिया के दाम में सीधे - सीधे 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. सरिया अब 1200 रुपये प्रति कुंतल महंगा हो गया है. इसके अलावा सीमेंट, बालू के दाम भी बढ़ गये हैं.

बढ़ते कच्चे मालों की कीमत पर उत्तर प्रदेश सीमेंट व्यापार संघ के प्रांतीय अध्यक्ष श्याम मूर्ति गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में कच्चा माल महंगा होने का असर सरिया के दामों पर पड़ा है. नवम्बर में 3900 रुपये प्रति कुंतल सरिया थी. सरिया के दाम में अब तक 2100 रुपये प्रति कुंतल का उछाल आ गया है. वहीं दो महीने पहले 50 किलो की सीमेंट की बोरी 325 से 360 रुपये में बिक रही थी. जो वर्तमान में सीमेंट की बोरी 380 से 390 रुपये में बिक रही है. सीमेंट के दामों में 40 से 50 रूपए महंगा हुआ है.वहीं बालू 16 रुपये प्रति घन फीट से 20 रुपये प्रति घन फीट हो गया है.

लखनऊ में 1133 नए मरीज, LDA के 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, एक इंजीनियर की मौत

फाइबर पाइप के दाम में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है

लखनऊ ब्रिक क्लिन एसोसिएशन के महामंत्री मुकेश मोदी ने बताया कि ईंट व गिट्टी के दाम नहीं बढ़े हैं. उन्होंने बताया कि अच्छी क्वालिटी का एक हजार ईट 8000 रुपये में मिल रहा है. हालांकि नल फिटिंग से लेकर शौचालय में लगने वाले फाइबर पाइप के दामों में भी करीब 25 प्रतिशत की लागत काफी बढ़ गई हैं.

यूपी में राम वन गमन मार्ग बनाने की तैयारी में सरकार, जानें क्या है खासियत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें