नई गाड़ी खरीदने पर शोरूम पर हो जाएंगे सभी काम, नहीं लगाने पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 2:37 PM IST
  • नई गाड़ी खरीदने वालों के लिए राहत भरी खबर है. दो व चार पहिया नई गाड़ियों के शोरूम पर गाड़ी खरीदने के बाद अब सभी काम हाथों हाथ पूरे हो जाएंगे. गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराना हो या गाड़ी का मनपसंद नंबर लेना हो या वीआईपी नंबर की बुकिंग करानी हो. इससे आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.नई व्यवस्था में डीलर पॉइंट पर गाड़ी के पंजीयन प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव करने के आदेश दिए गए हैं.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ. नई गाड़ी खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है.नई गाड़ी खरीदने के पहले ही गाड़ी का मनपसंद नंबर भी चुनने का मौका मिलेगा. यह सुविधा दो व चार पहिया गाड़ी के शोरूम पर ही मिलेगी. जहां नई गाड़ी खरीदने या एडवांस में बुकिंग कराने के साथ ही मनचाहे नंबरों की बुकिंग भी करा सकेंगे. इससे आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

दो व चार पहिया नई गाड़ियों के शोरूम पर गाड़ी खरीदने के बाद अब सभी काम हाथों हाथ पूरे हो जाएंगे. गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराना हो या गाड़ी का मनपसंद नंबर लेना हो या वीआईपी नंबर की बुकिंग करानी हो. यह सभी काम वाहन स्वामी के सामने ही शोरूम कर्मी पूरे करेंगे.इस बावत शनिवार को कानपुर रोड स्थित सीएमएस स्कूल में परिवहन विभाग की ओर से लखनऊ समेत प्रदेश भर के डीलरों को ट्रेनिंग देकर नई आईडी जारी की गई. आरटीओ आरपी द्विवेदी ने बताया कि सौ वाहन डीलर्स को ट्रेनिंग दी गई है. इससे नए वाहन खरीददारों को शोरूम पर काफी सहुलियत मिलेगी. साथ ही नई खरीदने के बाद किसी भी काम के लिए आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

लखनऊ: कम बजट में शानदार घर खरीदना है तो M.I. सेंट्रल पार्क है बेहतरीन विकल्प

आरटीओ आरपी द्विवेदी ने बताया कि अभी तक नए वाहनों के खरीदार सिर्फ वीआईपी नंबरों की बुकिंग करा सकते थे. अब शोरूम पर हर तरह के नंबरों की बिक्री शुरू की जा रही है.गाड़ी नंबर अलॉट होने के बाद एआरटीओ से कोई भी जुगाड़ अब काम नहीं आएगा.  इस नई व्यवस्था में एआरटीओ और गाड़ी डीलर का गाड़ी नंबर के अलॉटमेंट में कोई दखल नहीं होगा.जल्द ही परिवहन विभाग इस नई व्यवस्था को लागू करने की तैयारी कर रहा है. नई व्यवस्था में डीलर पॉइंट पर गाड़ी के पंजीयन प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव करने के आदेश दिए गए हैं. इस बदलाव के तहत गाड़ी खरीदने वाले के पहले डिजिटल सिग्नेचर और डॉक्यूमेंट अपलोड किए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें