यूपी के आईटीआई में जल्द होगी अनुदेशकों की भर्ती, 2500 युवाओं को मिलेगा रोजगार

Haimendra Singh, Last updated: Tue, 4th Jan 2022, 7:38 AM IST
  • सोमवार को लखनऊ के लोक भवन में पत्रकारो से बातचीत करते हुए प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा, कि जल्द ही यूपी के राजकीय आईटीआई में 2500 की भर्ती की जाएगी. 
यूपी के राजकीय आईटीआई में जल्द होगी 2500 अनुदेशकों की भर्ती.( सांकेतिक फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के युवाओं को लिए अच्छी खबर है. प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में 2500 अनुदेशक को भर्ती किया जाएगा. व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने पत्रकारों से बात करते हुए यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भर्ती को नई सेवा नियमवाली के तहत संपन्न कराया जाएगा. वहीं भर्ती को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के माध्यम से पूरा कराया जाएगा. अनुदेशकों के चयन के लिए केंद्र सरकार अद्यतन गाइड लाइन के अनुसार योग्यता का निर्धारण किया गया है.

सोमवार को लोक भवन में प्रत्रकारों से बातचीत के दौरान राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (अनुदेशक और फोरमैन अनुदेशक) सेवा नियमावली-2021 की अधिसूचना जारी कर दी गई है. वर्तमान में प्रचलित दो अलग-अलग नियमावली को एकीकृत करते हुए यह नई नियमावली बनाई गई है. नई नियमावली से नवीन तकनीक एवं बाजार की मांग के अनुसार व्यावसायिक प्रशिक्षण की सुविधा विकसित होगी. नई तकनीक का ज्ञान रखने वाले लोगों को रोजगार के साथ-साथ स्व-रोजगार के भी पर्याप्त अवसर उपलब्ध होंगे. प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए अनुदेशकों के चयन में शैक्षिक प्रमाण पत्रों के नंबर को छोड़कर लिखित परीक्षा में मिले प्राप्तांकों को अधिक महत्व दिया गया है.

कोरोना में काम के लिए आंगनबाड़ी कर्मी को 500 और सहायिकाओं को 250 रुपये प्रतिमाह देगी योगी सरकार

प्रेसवार्ता में राज्यमंत्री ने कहा, कि राज्य में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के जरिए 905 कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है. जिसमें ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर के 822 पद, डिस्ट्रीक्ट प्रोग्राम मैनेजर के 75 तथा स्टेट प्रोग्राम मैनेजर के आठ पद शामिल हैं. सरकार की ओर से कहा गया है कि कौशल विकास मिशन योजना के तहत सरकार ने 31 दिसंबर 2019 तक 8.98 लाख युवाओं को विभिन्न रोजगार में प्रशिक्षण दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें